For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

डेंगू और चिकनगुनिया ने यमुनानगर में बरपाया कहर, सैकड़ों मामले आए सामने

08:54 AM Oct 25, 2024 IST
डेंगू और चिकनगुनिया ने यमुनानगर में बरपाया कहर  सैकड़ों मामले आए सामने
यमुनानगर में फॉगिंग करते निगम कर्मी। -हप्र
Advertisement

यमुनानगर, 24 अक्तूबर (हप्र)
यमुनानगर जिला के विभिन्न इलाकों में डेंगू और चिकनगुनिया के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। एक तरफ जहां यमुनानगर के विभिन्न निजी अस्पतालों में बड़ी संख्या में डेंगू के मरीज दाखिल हैं, वहीं सरकारी अस्पतालों में भी डेंगू और चिकनगुनिया के मरीज दाखिल हो रहे हैं। यमुनानगर के निजी अस्पतालों में सैकड़ो मरीज दाखिल हैं जबकि सरकारी आंकड़े के मुताबिक डेंगू प्रभावित मरीजों की संख्या लगभग 70 है। वहीं, यमुनानगर के विभिन्न ब्लड बैंकों में प्लेटलेट बढ़ाने के लिए लोग लगातार संपर्क कर रहे हैं। डेंगू के कारण प्लेटलेट में भारी गिरावट आती है, जिसके चलते मरीज गंभीर स्थिति में पहुंच जाता है।
इसी को लेकर ब्लड बैंक में प्लेटलेट चढ़ाने का सिस्टम मरीज के लिए काफी सहायक हो रहा है। डिप्टी सीएमओ डॉक्टर सुशीला सैनी ने लोगों से अपील की की डेंगू के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए वह अपने आसपास पानी न खड़ा होने दें, पूरी बाजू के कपड़े डालें। इसी बीच यमुनानगर जिला के विभिन्न इलाकों में नगर निगम द्वारा फागिंग की जा रही है।
निगमायुक्त आयुष सिन्हा के निर्देशों पर बृहस्पतिवार को जोन एक में वार्ड नंबर एक और जोन दो में वार्ड नंबर 12 में फॉगिंग कराई गई। फॉगिंग के लिए दोनों जोन में संबंधित सीएसआई के नेतृत्व में टीमें बनाई गई हैं, जो रोजाना एक-एक वार्ड में फॉगिंग करेंगी ताकि क्षेत्र में मच्छरों से होने वाले डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया व अन्य बुखार और मच्छरजनित बीमारियों से निजात मिल सके।
जोन एक में सीएसआई हरजीत सिंह व जोन दो में सीएसआई सुनील दत्त की टीमें फॉगिंग कार्य कर रही हैं। दोनों जोन में फॉगिंग के लिए दो बड़ी मशीनें व 12 छोटी मशीन हैं। बड़ी मशीन को निगम के कारकस वाहन में रखकर मुख्य मार्ग व चौड़ी गलियों में फॉगिंग कराई जा रही है। छोटी मशीनों से कॉलोनियों व गांवों की छोटी गलियों में फॉगिंग की जा रही है। बृहस्पतिवार को श्याम सुंदर पुरी, नीलकंठ कॉलोनी व अन्य कॉलोनियों में फॉगिंग कराई गई।
इसी तरह जोन दो में सीएसआई हरजीत सिंह के नेतृत्व, जोन एक में सहायक सफाई निरीक्षक सुमित लाठर की देखरेख में वार्ड 12 के बाड़ी माजरा, रूप नगर, तीर्थ नगर, शादीपुर, रायपुर, कामी माजरा, पांसरा, ताजकपुर समेत अन्य क्षेत्रों में फॉगिंग कराई गई।

Advertisement

डेंगू के 4 नये केस मिले, अब तक 78 मामले

सिरसा के नागरिक अस्पताल में बनाया गया डेंगू वार्ड। -हप्र

सिरसा (हप्र) : जिले में अब तक डेंगू के 78 मामले आ चुके हैं। डेंगू के चार नये केस सामने आए हैं। आठ मरीज उपचाराधीन है। पॉजिटिव मरीजों में सात बच्चे शामिल हैं, जिनकी आयु 15 साल से कम है। इसके अलावा एक मरीज की उम्र करीब 70 साल है। जिला मलेरिया अधिकारी डा. गौरव अरोड़ा के अनुसार गांव साहुवाला द्वितीय डेंगू का हॉटस्पॉट बन चुका है। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में हैं। सिविल अस्पताल में अलग से डेंगू वार्ड बनाया गया है। इसके अलावा मरीजों के इलाज के लिए सरकारी अस्पतालों में 60 बैड आरक्षित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया से बचाव के लिए 55 टीमें लगातार कार्य कर रही हैं, जो घर-घर जाकर सर्वे कर रही हैं और मच्छर का लारवा पाए जाने पर उसे तुरंत प्रभाव से कीटनाशक दवाई डालकर नष्ट किया जाता है। सिविल सर्जन सिरसा डा. महेंद्र कुमार भादू द्वारा बताया गया कि अगर किसी को बुखार, सिर दर्द जैसे लक्षण मिलते हैं तो वह अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर अपना इलाज करवा सकता है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement