For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

गुजवि में फीस वृद्धि के विरोध में प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन

10:38 AM Jul 27, 2024 IST
गुजवि में फीस वृद्धि के विरोध में प्रदर्शन  सौंपा ज्ञापन
हिसार में शुक्रवार को यूनिविर्सिटी प्रशासन को ज्ञापन सौंपता केएसओ का प्रतिनिधिमंडल। -हप्र
Advertisement

हिसार, 26 जुलाई (हप्र)
गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (गुजविप्रौवि) द्वारा विभिन्न कोर्सों के लिए फीस में की गई बढ़ोतरी के खिलाफ शुक्रवार को विद्यार्थियों ने क्रांतिकारी स्टूडेंट आर्गेनाइजेशन (केएसओ) ने प्रधान हरिकेश ढांडा के नेतृत्व में प्रदर्शन नकिया। प्रदर्शन के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन को छात्रों की समस्याओं को लेकर एक ज्ञापन दिया गया।
छात्र नेता हरिकेश ढांडा ने बताया कि गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय में कई कोर्स की फीस बहुत अधिक बढ़ा दी गई है जिस कारण मध्यमवर्गीय परिवार के छात्र इस फीस को वहन न कर पाने के कारण पढ़ाई से वंचित हो रहे हैं। केएसओ ने पिछली बार भी छात्रों की मांगों को लेकर एक सप्ताह तक यूनिवर्सिटी में धरना दिया था। लेकिन प्रशासन द्वारा झूठा आश्वासन देकर धरना उठवा दिया और उसका अभी तक कोई समाधान नहीं हुआ है। अगर दस दिन तक उनकी मांगों की कोई सुनवाई नहीं हुई तो सभी छात्र मिलकर एक बड़ा आंदोलन करेंगे।
केएसओ प्रधान ने बताया कि ज्ञापन में छात्रों की विभिन्न मांगें उठाई गई हैं जिनमें परीक्षा में ओड इवन प्रणाली को बंद किया जाए। यूजी, पीजी और पीएचडी की भारी भरकम फीस को 80 प्रतिशत तक कम किया जाए ताकि ओबीसी और सामान्य वर्ग के गरीब छात्र-छात्राएं भी विश्वविद्यालय में दाखिला ले सकें। वर्तमान में आसमान छू रही फीस के कारण या तो अमीर वर्ग या फिर जिन छात्रों की फीस माफ है, वही अपने बच्चों को विश्वविद्यालय में पढ़ा सकते है। मध्यम वर्गीय लोगों काे विश्वविद्यालय में अपने बच्चों का पढ़ा पाना मुश्किल होता जा रहा है। शिक्षा के बाजारीकरण से समाज का एक बहुत बड़ा तबका शिक्षा से वंचित होता जा रहा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×