मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

यूरिया के लिए यूपी तक दौड़ रहे किसान

12:34 PM Jun 22, 2023 IST

जगाधरी, 22 जून (निस)

Advertisement

धान की रोपाई का काम जोरों से चल रहा है,लेकिन पिछले दो हफ्तों से जिले में एक भी बैग यूरिया की न होने से किसानों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। मजबूरी के चलते किसानों को खाद के लिए यूपी के इलाके तक दौड़ लगानी पड़ रही है। खाद न होने से किसानों में विभाग के प्रति नाराजगी बढ़ रही है। वहीं कृषि विभाग के अधिकारी अगले हफ्ते कृभकों कंपनी के यूरिया खाद का रैक लगने की बात कह रहे हैं।

जानकारी के अनुसार पिछले करीब दो सप्ताह से हैफेड, कृभको, इफको, पैक्स केंद्रों में यूरिया खाद नहीं है। किसान एवं पूर्व वाइस चेयरमैन मनोज जयरामपुर, बिरम सिंह, महावीर सिंह, प्रदीप कुमार, यशपाल सिंह, जनेश्वर सिंह का कहना है कि हर बार फसल बिजाई व लगाई के समय खाद की किल्लत होती है। कभी डीएपी तो कभी यूरिया के लिए भटकना पड़ता है। पिछले तीन साल से यही सिलसिला चल रहा है।
पूर्व वाइस चेयरमैन मनोज का कहना है कि कई किसानों के यूपी के सरसावा से यूरिया खाद लानी पड़ रही है। उनका कहना है कि साथ लगते जिलों में यूरिया खाद है तो यहां पर क्यों नहीं है। किसानों का कहना है कि आजकल पैडी के अलावा गन्ने और चारे की फसल में भी यूरिया खाद डालना पड़ता है। जिले में इस सीजन में करीब 55 हजार एमटी यूरिया खाद की खपत होती है,लेकिन अभी तक सिर्फ 14 हजार एमटी खाद ही आया है।


अगले हफ्ते लग जाएगा रैक: एसडीओ
Advertisement

कृषि विभाग के एसडीओ डा. राकेश पोरिया का कहना है कि अगले हफ्ते कृभको कंपनी के यूरिया खाद का रैक लग जाएगा। उनका कहना है कि यूरिया खाद के और भी रैक लगेंगे। डा. पोरिया का कहना है कि पिछले दिनों गुजरात में आए चक्रवर्ती तूफान से रास्ते व पोर्ट पर आई दिक्कत से खाद की आपूर्ति प्रभावित हुई है। उनका कहना है कि किसानों को कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

Advertisement
Tags :
demo