मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

एमपी, गुजरात की तर्ज पर एमबीबीएस काॅलेजों की फीस कम करने की मांग

07:19 AM May 31, 2024 IST

मुख्यमंत्री नायब सैनी को लिखा पत्र

सुशील शर्मा/ निस
लोहारू, 30 मई
हरियाणा के प्राइवेट मेडिकल काॅलेजों में एमबीबीएस की फीस आधी करने की मांग को लेकर अभिभावकों ने प्रदेश के सीएम नायब सिंह सैनी को पत्र लिखा है। पत्र के जरिये राज्य सरकार से गुजरात तथा मध्यप्रदेश का एमबीबीएस प्रवेश माॅडल अपनाने का आग्रह किया गया है।
प्रदेश के कई अभिभावकों ने मिलकर मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेताओं को इस मांग को लेकर बृहस्पतिवार को यह पत्र लिखा।
लोहारू क्षेत्र के एनजीओ एएचडी काउंसिल के नेतृत्व में अभिभावकों ने बताया कि हरियाणा प्रदेश में एमबीबीएस की पढ़ाई कराने वाले छह राजकीय, तीन प्राइवेट, दो निजी विश्वविद्यालय तथा एक डीम्ड विश्वविद्यालय हैं।
राजकीय काॅलेजों में प्रवेश नहीं मिलने पर बच्चे निजी कॉलेज जाते हैं लेकिन हरियाणा के प्राइवेट काॅलेजों में पूरा कोर्स 77 लाख से 1 करोड़ रुपये तक बैठता है जो आम अभिभावक की पहुंच से पूरी तरह बाहर है।
इसलिए मजबूर होकर हरियाणा के ये अभिभावक नजदीकी उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि प्रदेशों के प्राइवेट काॅलेजों की ओर रूख करते हैं। वहां एमबीबीएस कोर्स 60 से 65 लाख रुपये में हो जाता है।
अभिभावकों ने बताया कि मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तराखंड आदि राज्यों में वहां के निवासी बच्चों के लिए वहां की सरकारों ने प्राइवेट काॅलेजों की फीस मात्र 4-5 लाख वार्षिक तय की हुई है। अन्य प्रदेशों के बच्चों को तभी प्रवेश दिया जाता है जब उनकी सीटें खाली रहती हों। इतनी अच्छी सुविधा मिलने के कारण इन प्रदेशों की सीटें अन्य प्रदेशों के लिए कभी खाली रहती ही नहीं। मध्यप्रदेश सरकार तो इस फीस की व्यवस्था भी काउंसलिंग के समय ही बैंक से लोन करवाकर कर देती है। बच्चे अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद यह लोन चुकता कर देते हैं। उन्होंने हरियाणा सरकार से मांग की कि वह भी मध्यप्रदेश, गुजरात जैसे एमबीबीएस काउंसलिग माॅडल को हरियाणा में लागू करे ताकि प्रदेश के बच्चों को सुविधा मिले और राज्य का धन भी अन्य प्रदेशों में न जाए।

Advertisement

प्राइवेट विश्वविद्यालय
-एसजीटी गुड़गांव, 18 लाख, 3-4 लाख हाॅस्टल वार्षिक
-अल-फलाह, फरीदाबाद 14.25 लाख, 3-4 लाख हाॅस्टल
- एमएमयू डीम्ड यूनि. अंबाला 18 लाख, 3-4 लाख हाॅस्टल वार्षिक

हरियाणा के राजकीय काॅलेज
पीजीआई, रोहतक
कल्पना चावला, करनाल
भगत फूलसिंह महिला काॅलेज, खानपुर
शहीद हसन खां काॅलेज, नूंह
अटल बिहारी वाजपेयी ईएसआई, फरीदाबाद
महराजा अग्रसेन, अग्रोहा- सेमी गवर्नमेेंट

Advertisement

प्रदेश के प्राइवेट काॅलेज
आदेश काॅलेज शाहाबाद
एनसी काॅलेज, शाहाबाद
वर्ल्ड काॅलेज, झज्जर

( निम्न तीनों काॅलेजों की 12 लाख, 75 हजार हाॅस्टल, वास्तविक मेस चार्ज। हर वर्ष फीस में साढ़े 7 फीसदी की बढ़ोतरी)

Advertisement