मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

टीचिंग स्टाफ की सेवानिवृत्ति आयु 65 वर्ष लागू कराने की मांग

10:20 AM Aug 28, 2024 IST

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 27 अगस्त (हप्र)
केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में केंद्रीय सेवा नियम लागू किए गए हैं। केंद्रीय नियम लागू होने से कर्मचारियों को विशेष लाभ मिला है।
खासकर सरकारी कॉलेजों के शिक्षकों की सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष से बढ़ाकर 65 वर्ष की गई है। मगर अभी भी पंजाब विश्वविद्यालय में केंद्रीय नियमों को लागू नहीं किया जा रहा है। इसी सिलसिले में पंजाब विश्वविद्यालय और राजकीय कालेजों में कार्यरत शिक्षण प्रतिनिधिमंडल ने भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य एवं हिमाचल सहप्रभारी संजय टंडन से मुलाकात की और उन्हें समस्या बारे अवगत कराया।
कर्मचारियों ने बताया कि चंडीगढ़ में केंद्रीय नियम लागू होने से सरकारी कालेजों और विश्वविद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु 60 वर्ष से बढ़ाकर 65 वर्ष की गई है, लेकिन अभी पंजाब विश्वविद्यालय और सम्बद्ध कालेजों में कार्यरत शिक्षकों की सेवानिवृत्ति 60 वर्ष में ही हो रही है। इससे शिक्षकों में रोष है।
शिक्षकों की मांग पर भाजपा नेता संजय टंडन ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है। उन्होंने मांग की है कि चंडीगढ़ में केंद्रीय सेवा नियम लागू किए गए हैं, लेकिन अभी भी वेतन विसंगतियां बनी हुई हैं।
हालांकि पंजाब विश्वविद्यालय द्वारा सीनेट में आयु वृद्धि की मंजूरी का प्रस्ताव पारित कर केंद्री शिक्षा मंत्रालय को भेज दिया है, जो कि अभी तक लंबित है। उन्होंने मांग कि है पंजाब विश्वविद्यालय शिक्षण संकाय में सेवानिवृत्ति आयु 60 वर्ष से बढ़ाकर 65 वर्ष कर शिक्षकों को राहत दी जाए।

Advertisement

Advertisement