For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

CWC में लोकसभा में राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष नियुक्त करने का प्रस्ताव पारित

03:04 PM Jun 08, 2024 IST
cwc में लोकसभा में राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष नियुक्त करने का प्रस्ताव पारित
कांग्रेस कार्य समिति की बैठक के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी नेता राहुल गांधी। एएनआई फोटो
Advertisement

नयी दिल्ली, 8 जून (भाषा/एएनआई)

CWC Meeting: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक जारी है। बैठक में नेताओं ने राहुल गांधी से लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद संभालने का आग्रह किया। सूत्रों के मुताबिक राहुल को नेता प्रतिपक्ष नियुक्ति करने का प्रस्ताव पास कर लिया गया है।

Advertisement

राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश के रायबरेली और केरल के वायनाड से लोकसभा चुनाव जीता है। सीडब्ल्यूसी की बैठक के बाद कांग्रेस सांसद कुमारी सैलजा ने कहा, ''सीडब्ल्यूसी की इच्छा थी कि राहुल गांधी को विपक्ष का नेता चुना जाए...।''

Advertisement

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और अलाप्पुझा से नवनिर्वाचित सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा, ''सीडब्ल्यूसी ने सर्वसम्मति से राहुल गांधी जी से विपक्ष का नेता बनने का अनुरोध किया।''

गुरदासपुर से लोकसभा चुनाव जीतने वाले कांग्रेस सांसद सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि राहुल गांधी ऐसे व्यक्ति हैं जो संसद में प्रधानमंत्री को जवाब दे सकते हैं और इसलिए उन्हें नेता प्रतिपक्ष का पद ग्रहण करना चाहिए।

उन्होंने कहा, "संसद में हम एक मजबूत विपक्ष की भूमिका निभाएंगे। हां, हम चाहते हैं कि देश को ऐसा चेहरा मिले जो प्रधानमंत्री को जवाब दे सके। मुझे लगता है कि पूरा देश यही चाहता है।"

राहुल बोले- जल्द फैसला लूंगा

उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने कार्य समिति के सदस्यों के विचार सुने और कहा कि वह इस बारे में जल्द फैसला करेंगे। कार्य समिति की बैठक में उन राज्यों के परिणाम को लेकर भी चर्चा गई जहां पार्टी का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, ‘‘जिन राज्यों में हमारा प्रदर्शन उम्मीद से कम रहा है, उनकी समीक्षा के लिए समिति का गठन किया जाएगा। समिति अपनी रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष को सौंपेगी।''

जनता ने तानाशाही शक्तियों और संविधान विरोधी लोगों को करारा जवाब दिया

बैठक के दौरान खढ़गे ने कहा कि लोकसभा चुनाव में जनता ने तानाशाही शक्तियों और संविधान विरोधी लोगों को करारा जवाब दिया है तथा भारतीय जनता पार्टी के 10 साल की विभाजनकारी, नफरत और ध्रुवीकरण की राजनीति को खारिज कर दिया।

खड़गे ने पार्टी की विस्तारित कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में अपने संबोधन में चुनाव में पार्टी के बेहतर प्रदर्शन के लिए सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाद्रा, ‘इंडिया' गठबंधन के घटक दलों के नेताओं तथा अपनी पार्टी के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं का आभार जताया साथ ही कहा कि इस साल के अंत में विभिन्न राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में हर क़ीमत पर विरोधी दलों को परास्त कर अपनी सरकार बनानी है।

खड़गे ने इस बात पर जोर भी दिया कि कांग्रेस संसद के भीतर और बाहर ‘इंडिया' गठबंधन के अपने सहयोगी दलों के साथ मिलकर काम करती रहेगी। उन्होंने कहा, ‘‘जनता ने हम में विश्वास व्यक्त कर के तानाशाही शक्तियों और संविधान विरोधी ताक़तों को कड़ा जवाब दिया है। हिंदुस्तान के मतदाताओं ने भाजपा के 10 साल की विभाजनकारी, नफरत और ध्रुवीकरण की राजनीति को खारिज किया है।''

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×