For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

20 फीसदी बढ़ी बिजली की मांग, सरकार कर रही प्रबंध

08:51 AM Jun 15, 2024 IST
20 फीसदी बढ़ी बिजली की मांग  सरकार कर रही प्रबंध
Advertisement

चंडीगढ़, 14 जून (ट्रिन्यू)
हरियाणा में भी गर्मी ने लोगों की तौबा करवा दी है। नौतपा के बाद भी गर्मी कम होने का नाम नहीं ले रही है। बेशक, शुक्रवार को 0.9 प्रतिशत की मामूली गिरावट दर्ज की गई लेकिन 19 जून तक राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। 20 जून को बारिश के आसार हैं। फिर शायद कुछ राहत मिले। वहीं दूसरी ओर, प्रदेश में बिजली की डिमांड बढ़ गई है। पिछले वर्षों के मुकाबले इस बार बिजली की 20 प्रतिशत के करीब अधिक डिमांड है।
जून-जुलाई में यह डिमांड और भी बढ़ेगी। धान की रोपाई के समय राज्य में ट्यूबबेल चलेंगे। ऐसे में किसानों को बिजली की जरूरत होगी। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने प्रबंध करने शुरू कर दिए हैं। प्रदेश में वर्तमान में 1500 मेगावाट के करीब कम बिजली है। हालांकि दक्षिणी राज्यों में मानसून की दस्तक के बाद वहां बिजली डिमांड कम हुई है। ऐसे में दक्षिण के राज्यों से हरियाणा को बिजली मिलने की उम्मीद है। केंद्र सरकार के साथ भी हरियाणा की बातचीत चल रही है।
विगत दिवस अडानी एनर्जी ग्रुप के प्रबंध निदेशक राजेश अडानी भी चंडीगढ़ आए थे। उनकी सीएम नायब सिंह सैनी के साथ मुलाकात भी हुई। इस दौरान बिजली मंत्री चौ़ रणजीत सिंह, सीएम के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर व बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एसके सिंह मौजूद रहे। अडानी ग्रुप के साथ सरकार ने लॉन्ग टर्म समझौता किया हुआ है। इसके लिए अडानी ग्रुप से 1210 मेगवाट के करीब बिजली मिल रही है।
सूत्रों का कहना है कि अडानी ग्रुप 234 मेगावाट और बिजली देने के लिए राजी है लेकिन मोलभाव को लेकर अभी बातचीत फाइनल नहीं हो पाई है। यह भी कहा जा रहा है कि यह मुलाकात इसलिए भी हुई क्योंकि अडानी ग्रुप और सरकार के बीच पुराना लेन-देन भी बकाया है। प्रदेश में लू की वजह से पारा उफान पर है। मौसम विभाग की ओर से भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया हुआ है।
शुक्रवार को अंबाला, करनाल, रोहतक, सिरसा में लू का प्रकोप रहा। बाकी जिलों में भी गर्मी की वजह से लोगों की परेशानी बढ़ी हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि 19 जून को मौसम में थोड़ा बदलाव हो सकता है। 20 को बारिश की संभावना भी जताई है। शुक्रवार को प्रदेश के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हुई।
खपत 27 करोड़ 14 लाख यूनिट पहुंची
हरियाणा में गर्मी की वजह से इस बार बिजली खपत 27 करोड़ 14 लाख यूनिट तक पहुंच गई है। सरकार का कहना है कि अभी तक अधिकतम डिमांड 13 हजार 312 मेगावाट पहुंची है। पिछले वर्ष से अगर तुलना करें तो यह डिमांड 19.77 प्रतिशत अधिक है। 11 जून को राज्य में 26 करोड़ 31 लाख यूनिट बिजली की खपत हुई। इसमें दो दिन की अवधि में 83 लाख यूनिट से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। प्रदेश में धान की रोपाई शुरू हो चुकी है। ऐसे में डेढ़ करोड़ यूनिट और बढ़ जाएगी। बिजली विभाग बिजली की खरीद में जुटा है। गर्मी लगातार बढ़ने से बिजली की मांग भी तेजी से बढ़ रही है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×