For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

दिल्ली 26 जनवरी तक रोजाना दो घंटे नहीं उड़ेंगे विमान

06:40 AM Jan 20, 2024 IST
दिल्ली 26 जनवरी तक रोजाना दो घंटे नहीं उड़ेंगे विमान
नयी दिल्ली स्थित कर्तव्य पथ पर शुक्रवार को गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल के दौरान सीआईएसएफ की आल वूमेन बैंड टुकड़ी। - प्रेट्र
Advertisement

नयी दिल्ली, 19 जनवरी (एजेंसी)
गणतंत्र दिवस की तैयारियों और समारोहों के मद्देनजर 26 जनवरी तक हर दिन पूर्वाह्न 10.20 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक दिल्ली हवाई अड्डे पर किसी भी उड़ान का आगमन या प्रस्थान नहीं होगा।
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) द्वारा जारी नोटम (वायुकर्मियों को नोटिस) में प्रतिबंध को संशोधित किया गया है। इससे पहले, कुछ अपवादों को छोड़कर केवल गैर-निर्धारित उड़ानों के लिए प्रतिबंध लागू थे। अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि 19 से 26 जनवरी तक पूर्वाह्न 10.20 बजे से दोपहर 12.45 बजे के बीच दिल्ली हवाई अड्डे से किसी भी उड़ान की आवाजाही नहीं होगी। नोटम (वायुकर्मियों को नोटिस) में उड़ान संचालन में शामिल कर्मियों के लिए आवश्यक जानकारी होती है। गणतंत्र दिवस की तैयारियों और समारोहों के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध 19 जनवरी से 29 जनवरी तक रहेगा। इस सप्ताह की शुरुआत में जारी नोटम में कहा गया था कि एयरलाइन की गैर-निर्धारित उड़ानों और अन्य विमानों को 19-25 जनवरी की अवधि के दौरान पूर्वाह्न 10 बजे से दोपहर 1.15 बजे तक उतरने या उड़ान भरने की अनुमति नहीं होगी। इसमें कहा गया था कि ये प्रतिबंध 26 से 29 जनवरी की अवधि के दौरान सुबह छह बजे से रात नौ बजे तक लागू रहेंगे। भारतीय वायुसेना, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), सेना के हेलीकॉप्टर संचालन के साथ-साथ सरकार के स्वामित्व वाले विमान, हेलीकॉप्टर जो किसी राज्य के राज्यपाल या मुख्यमंत्री के साथ उड़ान भर रहे हैं, पर नोटम का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। राष्ट्रीय राजधानी में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (आईजीआईए) देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है और प्रतिदिन लगभग 1,300 उड़ानें संचालित करता है।

Advertisement

स्क्वाड्रन लीडर रश्मि ठाकुर करेंगी वायु सेना की टुकड़ी की अगुवाई

स्क्वाड्रन लीडर रश्मि ठाकुर 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में यहां कर्तव्य पथ पर वायु सेना की टुकड़ी की अगुवाई करेंगी। अधिकारियों ने बताया कि भारतीय वायुसेना की 15 महिला पायलट भी हवाई फ्लाई पास्ट के दौरान विभिन्न प्लेटफार्म की कमान संभालेंगी। उन्होंने कहा कि वायु सेना की मार्चिंग टुकड़ी की अगुवाई ठाकुर करेंगी। उनके साथ स्क्वाड्रन लीडर सुमिता यादव, स्क्वाड्रन लीडर प्रतीति अहलूवालिया और फ्लाइट लेफ्टिनेंट कीर्ति रोहिल मौजूद रहेंगी। स्क्वाड्रन लीडर ठाकुर ‘फाइटर कंट्रोलर’ हैं। भारतीय वायुसेना की मार्चिंग टुकड़ी के अलावा, अग्निवीर वायु (महिला) की त्रि-सेवा टुकड़ी भी परेड में भाग लेगी। अधिकारियों ने बताया कि कुल 48 अग्निवीर वायु महिलाएं इस दल का हिस्सा होंगी। फ्लाइट लेफ्टिनेंट सृष्टि वर्मा त्रि-सेवा टुकड़ी की अतिरिक्त अधिकारी के रूप में मार्च करेंगी। भारतीय वायुसेना की गणतंत्र दिवस की झांकी का विषय ‘भारतीय वायु सेना: सक्षम, सशक्त, आत्मनिर्भर’ है। फ्लाइट लेफ्टिनेंट अनन्या शर्मा और फ्लाइंग ऑफिसर अस्मा शेख, झांकी में मौजूद रहेंगी। दोनों ही एसयू-30 पायलट हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement