मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

बहादुरगढ़ बाईपास से कनेक्ट होगा दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे

08:58 AM Feb 18, 2024 IST
Advertisement

चंडीगढ़, 17 फरवरी (ट्रिन्यू)
सेंट्रल हरियाणा के लिए अहम दिल्ली-कटरा ग्रीन फील्ड कॉरिडोर (एक्सप्रेस-वे) का पहला चरण इसी साल पूरा होने की उम्मीद है। पहले फेज में नयी दिल्ली से जालंधर तक काम हो रहा है। इस फेज का काम भी केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने विभिन्न कंपनियों को टुकड़ों में दिया ताकि इसे जल्द पूरा किया जा सके। हरियाणा सरकार के सुझाव पर केंद्रीय मंत्रालय इस एक्सप्रेस-वे को बहादुरगढ़ बाईपास तक कनेक्ट करने को राजी है। दरअसल, झज्जर जिले के जसोर खेड़ी गांव से यह एक्सप्रेस-वे शुरू हो रहा है। जसोर खेड़ी के पास से ही कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे गुजर रहा है। दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे और केएमपी का भी आपस में लिंक रहेगा ताकि वाहन चालकों को किसी तरह की दिक्कत ना आए। जसोर खेड़ी गांव से नई दिल्ली तक जाने के लिए पहले से मौजूद सड़क का ही इस्तेमाल करने का प्रावधान किया है। प्रदेश सरकार ने जसोर खेड़ी से आगे इस सड़क को बहादुरगढ़ बाईपास तक मिलाने का सुझाव केंद्रीय मंत्रालय को भेजा था।
बहादुरगढ़ बाईपास से कनेक्ट होने बाद दिल्ली जाना और आसान हो जाएगा। बताते हैं कि दूसरे चरण में जालंधर से कटरा तक का कॉरिडोर तैयार होगा। जालंधर से आगे अमृतसर तक के कॉरिडोर पर भी काम चल रहा है। अमृतसर में बाईपास बनाया जा रहा है। कुल 670 किमी की लम्बाई वाले इस कॉरिडोर पर 40 हजार करोड़ रुपये से अधिक की लागत आएगी। पिछले दिनों केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने निर्माण कार्यों का जायजा लेने के लिए हवाई दौरा भी किया था। एक्सप्रेस-वे बनने के बाद नई दिल्ली से अमृतसर तक लगभग चार और कटरा तक छह घंटों में पहुंचा जा सकेगा।

हरियाणा में 137 किमी. लंबा होगा मार्ग

दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे जिन इलाकों से गुजरेगा, वहां औद्योगिक विकास के रास्ते भी खुलेंगे। बिजनेस के लिहाज से इन इलाकों को बूम मिल सकता है। एक्सप्रेसवे हरियाणा में 137 किलोमीटर, पंजाब में 399 किलोमीटर और जम्मू-कश्मीर में 135 किलोमीटर लंबा होगा। हरियाणा में यह झज्जर, रोहतक, सोनीपत, जींद, करनाल और कैथल से होकर निकलेगा। वहीं पंजाब में पटियाला, संगरूर, लुधियाना, जालंधर, अमृतसर और गुरदासपुर इसके रास्ते में आएंगे।
"दिल्ली से कटरा तक बनाए जा रहे एक्सप्रेस-वे पर तेजी से काम चल रहा है। इसका पहला चरण इसी साल में पूरा हो जाएगा। पहले चरण में नई दिल्ली से जालंधर तक के प्रोजेक्ट को पूरा किया जा रहा है। दूसरे फेज में इससे आगे कटरा तक का निर्माण होगा। बहादुरगढ़ के जसोर खेड़ी से शुरू हो रहे इस एक्सप्रेस-वे काे अब बहादुरगढ़ बाईपास तक कनेक्ट किया जाएगा।
-दुष्यंत चौटाला, उपमुख्यमंत्री हरियाणा
Advertisement
Advertisement
Advertisement