For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Delhi Coaching Centre: दिल्ली में बेसमेंट में संचालित कोचिंग सेंटरों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश

12:00 PM Jul 28, 2024 IST
delhi coaching centre  दिल्ली में बेसमेंट में संचालित कोचिंग सेंटरों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश
दिल्ली की महापौर शैली ओबेरॉय। फोटो महापौर के एक्स अकाउंट से
Advertisement

नयी दिल्ली, 28 जुलाई (भाषा/एएनआई)

Delhi Coaching Centre: राष्ट्रीय राजधानी के एक कोचिंग सेंटर के ‘बेसमेंट' में बारिश का पानी भर जाने से तीन अभ्यर्थियों की मौत होने के बाद दिल्ली की महापौर शैली ओबेरॉय ने रविवार को निर्देश दिया कि बेसमेंट में संचालित की जा रही व्यावसायिक गतिविधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

Advertisement

ओबेरॉय ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) आयुक्त को निर्देश दिया कि वह दिल्ली में एमसीडी के अधिकार क्षेत्र में आने वाले ऐसे सभी कोचिंग संस्थानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें, जो ‘बेसमेंट' में व्यावसायिक गतिविधियों का संचालन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे भवन उपनियमों का उल्लंघन हैं और मानदंडों के अनुरूप नहीं हैं।


ओबेरॉय ने इस बात की भी जांच कराने की मांग की कि क्या इस घटना के लिए एमसीडी का कोई अधिकारी जिम्मेदार है। मध्य दिल्ली के ‘ओल्ड राजेंद्र नगर' इलाके में भारी बारिश के बाद एक कोचिंग सेंटर के ‘बेसमेंट' में पानी भर जाने से शनिवार को सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन अभ्यर्थियों की मौत हो गई।

Advertisement


ओबेरॉय ने कहा, ‘‘राजेंद्र नगर में एक निजी कोचिंग संस्थान में कुछ अभ्यर्थी कल पानी भरने के कारण फंस गए और उनमें से तीन की जान चली गई। यह बहुत ही दुखद घटना है। इस घटना की गहन जांच किए जाने और मामले में त्वरित एवं सख्त कार्रवाई की जरूरत है।''

यह भी पढ़ें: IAS Coaching Center: दिल्ली में बेसमेंट में बने IAS कोचिंग सेंटर में जलभराव, 3 स्टूडेंट की मौत

महापौर ने कहा, ‘‘यह सुनिश्चित करना भी हमारी जिम्मेदारी है कि दिल्ली के किसी भी इलाके में ऐसी घटना दोबारा न हो।'' उन्होंने एमसीडी आयुक्त को ‘बेसमेंट' में संचालित कोचिंग संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई करने और मामले की तत्काल जांच करने का निर्देश दिया, ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या एमसीडी का कोई अधिकारी भी इस घटना के लिए जिम्मेदार है।


ओबेरॉय ने कहा, ‘‘यदि कोई अधिकारी दोषी पाया जाता है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।'' इस सप्ताह की शुरुआत में, मध्य दिल्ली के पटेल नगर इलाके में भारी बारिश के बाद लोहे के दरवाजे को छूने से 26 वर्षीय एक सिविल सेवा अभ्यर्थी की करंट लगने से मौत हो गई थी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×