मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

मारीशस से लौटे प्रतिनिधिमंडल का पानीपत पहुंचने पर स्वागत

07:47 AM Aug 25, 2024 IST
पानीपत में शनिवार को मॉरिशस के राष्ट्रपति पृथ्वी राज सिंह को हरियाणा प्रतिनिधि सभा की ओर से पटका पहनाते प्रधान रणदीप आर्य।-वाप्र

पानीपत, 24 अगस्त (वाप्र)
क्षेत्रफल और जनसंख्या के मामले में मॉरीशस भले ही छोटा देश हो लेकिन प्राकृतिक सुंदरता की दृष्टि से यह देश अन्य से अधिक सुंदर है। किसी भी देश की आर्थिक तरक्की के लिए कृषि विकास और कार्यकुशलता अनिवार्य शर्त है।
मॉरीशस में 80% लोग भारतीय मूल के हैं और इनमें 75% हिंदू सनातन वैदिक धर्म से संबंध रखते हैं। यही नहीं इस देश में आर्य समाज को मानने वाले लोगों की संख्या सर्वाधिक है। यहां पर आर्य समाज की 800 संस्थाएं काम करती हैं। यू तो मॉरीशस में फ्रांस मूल की क्रियोल भाषा सबसे ज्यादा बोली जाती है लेकिन हिंदी और भोजपुरी बोलने वाले लोग भी बहुतायत में मिल जाते हैं। देशभक्ति और राष्ट्रवाद की भावना वहां के लोगों में भी कूट-कूटकर भरी है। मॉरीशस में आर्य समाज मॉरीशस के निमंत्रण पर आर्य बाल भारती स्कूल के प्रधान एडवोकेट रणदीप कादियान के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल मॉरीशस की राजधानी पोर्ट लुईस का दौरा कर शुक्रवार को भारत वापस पहुंचा । उनके आने पर शनिवार को आर्य बाल भारती स्कूल प्रबंधन समिति की ओर से इस प्रतिनिधि मंडल का भव्य स्वागत किया गया। यह जानकारी प्राचार्य सत्यवान मलिक ने दी | इस अवसर पर विद्यालय के प्रधान रणदीप आर्य ने मॉरीशस यात्रा के संस्मरण साझा करते हुए बताया कि मॉरीशस में भारतीयों का अत्यधिक सम्मान किया जाता है। उन्होंने बताया कि इस पांच दिवसीय दौरे के दौरान मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह और वित्त मंत्री सुनील दत्त भोला से भी उनकी मुलाकात हुई।| उन्होंने बताया कि वह मॉरीशस की प्राकृतिक सुंदरता, वहां की कृषि व्यवस्था, राष्ट्रपति एवं वित्त मंत्री द्वारा किए गए स्वागत से अत्यधिक प्रभावित हुए हैं| उन्होंने बताया कि जब से राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह और प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ की सरकार आई है तब से मॉरीशस ने सभी क्षेत्रों में तेजी से विकास किया है।

Advertisement

Advertisement