For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

दीनबंधु छोटू राम थे, अखंड भारत के समर्थक : कुलपति प्रो.सिंह

07:17 AM Jan 10, 2024 IST
दीनबंधु छोटू राम थे  अखंड भारत के समर्थक   कुलपति प्रो सिंह
मुरथल में दीनबंधु छोटू राम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में दीनबंधु छोटू राम को पुष्पांजलि अर्पित करते कुलपति प्रो.श्रीप्रकाश सिंह। -हप्र
Advertisement

सोनीपत, 9 जनवरी (हप्र)
दीनबंधु छोटू राम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल के कुलपति प्रो. श्रीप्रकाश सिंह ने कहा कि दीनबंधु छोटू राम अखंड भारत के समर्थक थे। वे नहीं चाहते थे कि देश का बंटवारा हो। उन्होंने कहा कि दीनबंधु छोटू राम ने संयुक्त पंजाब में जिन्ना के पैर जमने नहीं दिए थे। कुलपति प्रो. सिंह ने दीनबंधु छोटू राम की पुण्यतिथि पर विश्वविद्यालय के प्रांगण में स्थित दीनबंधु छोटू राम की प्रतिमा पर पुष्पाजंलि अर्पित करके भावभीनी श्रद्धाजंलि अर्पित की। प्रो. सिंह ने कहा कि चौ. छोटू राम ने कहा था कि जिन्ना एक साथ लेकर चलने वालों में नहीं, बल्कि विभाजित करने वालों में थे। जब तक चौ.छोटू राम जीवित रहे, उन्होंने मुस्लिम लीग को उभरने नहीं दिया। छोटू राम का मानना था कि देश एक रहेगा तो मजबूत रहेगा। छोटू राम का स्वप्न था कि भारत एकजुट रहे। वे देश का बंटवारा नहीं चाहते थे।
कुलपति प्रो. सिंह ने कहा कि दीनबंधु छोटू राम का कद और व्यक्तित्व इतना बड़ा था कि सरदार पटेल भी उनके मुरीद थे। एक बार सरदार पटेल ने छोटू राम के बारे में कहा था कि अगर आज चौ.छोटू राम जीवित होते तो पंजाब की चिंता हमें नहीं करनी पड़ती, छोटू राम जी खुद संभाल लेते। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है दीनबंधु छोटू इतने बड़े कद्दावर नेता थे। प्रो. सिंह ने कहा कि दीनबंधु छोटू राम का मानना था कि समाज में विकास शिक्षा के माध्यम से ही संभव है। इसलिए उन्होंने शिक्षा को बढ़ावा दिया।
उन्होंने अनेक शिक्षण संस्थान खुलवाए, ताकि ग्रामीण आंचल के विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करके राष्ट्र के विकास में अपना अहम योगदान दे सकें। छोटू राम का अधिकतर वेतन प्रतिभावान विद्यार्थियों की स्कॉलरशिप में चला जाता था। इस अवसर पर इलेक्टि्रकल विभागाध्यक्ष प्रो. सुरेंद्र दहिया, खेल निदेशक डॉ.बिरेंद्र सिंह हुड्डा, कुलपति कार्यालय अधीक्षक दिनेश दहिया, डॉ. प्रवेश गहलोत, दिलबाग डागर व रोहतास दहिया आदि भी मौजूद रहे।

सर छाेटू राम को दी श्रद्धांजलि

भिवानी (हप्र) : धानक जन कल्याण मंच के प्रदेश अध्यक्ष संदीप खरकिया ने कहा कि अंग्रेजों के राज में सर छोटू राम ने किसानों को साहूकारों के कर्ज से मुक्ति दिलाकर न्याय दिलाने का कार्य किया था। आज उनकी पुण्यतिथि के मौके पर गांव बलियाली में मजदूर नेता राकेश प्रजापत के संंयोजन में श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान संदीप खरकिया ने कहा कि दीनबंधु छोटू राम ने ताउम्र दबे कुचले कमजोर तबकों के हक के लिये संघर्ष किया। इस मौके पर प्रवीण शर्मा, ललित कुमार, मनदीप सिंह, मनजीत कुमार, मनोज वर्मा, अमित प्रधान, प्रवीण लोहिया, सतवीर सिंह, सिल्लू बलियाली, विक्रम दुग्गल, सुमित नागर, आदि मौजूद थे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×