मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Air Strike: लेबनान में इस्राइली हवाई हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 हुई

03:18 PM Sep 21, 2024 IST
बेरूत के दक्षिणी उपनगर, लेबनान में खोज और बचाव अभियान जारी रखते हुए, लोग शुक्रवार के इजरायली हमले के स्थल पर एक जले ट्रक और क्षतिग्रस्त वाहनों के पास इकट्ठा हुए। रॉयटर्स

बेरूत, 21 सितंबर (एपी)

Advertisement

Air Strike: लेबनान की राजधानी बेरूत के एक उपनगर में शुक्रवार को हुए हवाई हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है. जिनमें सात महिलाएं और तीन बच्चे शामिल हैं। देश के स्वास्थ्य मंत्री फिरास आबियाद ने शनिवार को यह जानकारी दी।

आबियाद ने यहां संवाददाताओं को बताया कि इस हमले में 68 लोग घायल भी हुए हैं जिनमें 15 अस्पताल में भर्ती हैं। उनके अनुसार, 2006 की इस्राइल-हिज्बुल्ला लड़ाई के बाद से यह सबसे घातक इस्राइली हवाई हमला था। इस हमले में जिन लोगों की मौत हुई है उनमें हिज्बुल्ला कमांडर इब्राहिम अकील और इस उग्रवादी संगठन के करीब दर्जनभर सदस्य शामिल हैं।

Advertisement

हमले के समय ये सभी एक भवन के बेसमेंट में बैठक कर रहे थे। हमले में संबंधित भवन भी ध्वस्त हो गया। अकील हिज्बुल्ला की ‘रडवान फोर्सेज' का प्रभारी था। आबियाद ने बताया कि इस हमले में तीन सीरियाई नागरिक भी मारे गए।

शुक्रवार को इस्राइल की सेना ने कहा था कि इस हमले में अकील समेत हिज्बुल्ला के 11 सदस्य मारे गए। इस्राइल ने शुक्रवार दोपहर घनी आबादी वाले दक्षिणी बेरूत इलाके में उस समय दुर्लभ हवाई हमला किया था जब लोग काम से और छात्र स्कूलों से घर लौट रहे थे।

शनिवार सुबह हिज्बुल्ला का मीडिया कार्यालय पत्रकारों को हमले वाली जगह पर लेकर गया जहां लोग मलबा हटा रहे थे। लेबनानी सैनिकों ने इलाके की घेराबंदी कर दी और वे लोगों को हमले में ध्वस्त हुई इमारत तक पहुंचने से रोक रहे थे।

शुक्रवार के इस घातक हमले से कुछ घंटे पहले हिज्बुल्ला ने इस्राइल के उत्तरी हिस्से में भीषण बमबारी की थी और इस्राइली सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया था।

Advertisement