मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

ट्रंप पर जानलेवा हमला, कान को छूकर गुजरी गोली

06:49 AM Jul 15, 2024 IST
अमेरिका के पेनसिल्वेनिया के बटलर में गोली लगने के बाद पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को ले जाते सुरक्षाकर्मी। -प्रेट्र
Advertisement

शिकागो/वाशिंगटन, 14 जुलाई (एजेंसी)
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शनिवार को एक जानलेवा हमले में बाल-बाल बच गये। वे पेनसिल्वेनिया के बटलर में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे। इसी दौरान एक हमलावर ने उन पर फायरिंग की। एक गोली ट्रंप के दाहिने कान के ऊपरी हिस्से को छूकर गुजरी, जबकि रैली में मौजूद एक व्यक्ति की जान चली गई और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये। सीक्रेट सर्विस के सदस्यों ने हमलावर युवक को मार गिराया।
घटना की वीडियो फुटेज में देखा जा सकता है कि गोलियां चलने के दौरान ट्रंप अपने दाहिने कान पर हाथ रखकर नीचे झुक गये। वहां अफरा-तफरी मच गई। सीक्रेट सर्विस एजेंटों ने ट्रंप को सुरक्षा घेरे में लेकर मंच से उतारा। इस दौरान ट्रंप का कान खून से सना हुआ था। उन्होंने भीड़ की ओर मुठ्ठी बांध कर हाथ हवा में लहराया और कहा कि हम मुकाबला करेंगे। उन्हें कार में बिठाकर अस्पताल ले जाया गया। उनके चुनाव प्रचार अभियान दल के प्रवक्ता ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति ठीक हैं।
संघीय जांच एजेंसी एफबीआई ने हमलावर की पहचान बेथेल पार्क के रहने वाले 20 वर्षीय थॉमस मैथ्यू क्रुक्स के रूप में की है। वह रिपब्लिकन के रूप में वोट करने के लिए पंजीकृत था। घटना की जांच ‘हत्या के प्रयास’ मामले के तौर पर की जा रही है।
यह हमला मिल्वाकी में ‘रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन’ से दो दिन पहले हुई। इस सम्मेलन में ट्रंप को राष्ट्रपति चुनाव के लिए औपचारिक रूप से पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया जाना है। एफबीआई के विशेष एजेंट एवं पिट्सबर्ग कार्यालय के प्रभारी केविन रोजेक ने कहा कि अभी यह पता नहीं चल पाया है कि हमले का मकसद क्या था। कानून प्रवर्तन से जुड़े कई अधिकारियों ने ‘सीबीएस न्यूज’ को बताया कि हमलावर ने 200 से 300 फुट की दूरी पर स्थित एक ऊंचे स्थान से ‘एआर’ राइफल से गोली चलाई।

कहा- ईश्वर अमेरिका की रक्षा करें

ट्रंप ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट ‘ट्रुथ सोशल’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘यकीन नहीं होता कि हमारे देश में ऐसी घटना हो सकती है। हमलावर मारा गया है, लेकिन हम उसके बारे में कुछ नहीं जानते। मेरे दाहिने कान के ऊपरी हिस्से में गोली लगी। सनसनाहट महसूस हुई और गोलियों की आवाज सुनकर मैं तुरंत समझ गया था कि कुछ गलत हुआ है। फिर तुरंत मुझे महसूस हुआ कि गोली मेरी त्वचा को छूकर निकली है। काफी खून निकल गया था, तब मुझे अहसास हुआ कि क्या कुछ हो रहा है। ईश्वर अमेरिका की रक्षा करें।’

Advertisement

राष्ट्रपति बाइडेन  ने की बात

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्रंप से बात की है। हमले के करीब दो घंटे बाद बाइडेन ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, ‘हम ऐसा नहीं होने दे सकते। अमेरिका में इस तरह की हिंसा पहले कभी नहीं सुनी।’ उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, जॉर्ज डब्ल्यू बुश और बिल क्लिंटन ने ट्रंप पर हुए हमले की निंदा की है। हैरिस ने कहा कि उन्हें इस बात से राहत मिली है कि ट्रंप गंभीर रूप से घायल नहीं हुए।

मोदी और राहुल ने जताई चिंता

नयी दिल्ली (एजेंसी) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘मेरे मित्र पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले से बेहद चिंतित हूं। घटना की कड़ी निंदा करता हूं। राजनीति और लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं है। उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’ लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, ‘अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या की कोशिश किये जाने से काफी चिंतित हूं। ऐसे कृत्यों की कड़ी से कड़ी निंदा की जानी चाहिए।’ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने ट्रंप के शीघ्र एवं पूर्ण रूप से स्वस्थ होने की कामना भी की।

चार राष्ट्रपतियों की हो चुकी है हत्या

अमेरिका में राष्ट्रपतियों, पूर्व राष्ट्रपतियों और प्रमुख दलों के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों को निशाना बनाने की कई घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं।

Advertisement
Advertisement