For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

डीसी की ठेकेदारों को दो-टूक, गेहूं लिफ्टिंग में ढील पर होगी कड़ी कार्रवाई

10:29 AM Apr 22, 2024 IST
डीसी की ठेकेदारों को दो टूक  गेहूं लिफ्टिंग में ढील पर होगी कड़ी कार्रवाई
डीसी की ठेकेदारों को दो-टूक, गेहूं लिफ्टिंग में ढील पर होगी कड़ी कार्रवाई
Advertisement

जींद, 21 अप्रैल (हप्र)
उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने मंडियों और परचेज सेंटरों के गेहूं लिफ्टिंग के ठेकेदारों को रविवार को सीधी चेतावनी दी कि अनाज मंडियों से फसल के उठान कार्य में किसी भी प्रकार की ढिलाई हुई तो इसके लिए जिम्मेदार ठेकेदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मंडियों में लेबर और लिफ्टिंग के जो ठेकेदार ठीक से काम नहीं कर रहे हैं, उनका काम रोक कर नए ठेकेदारों को अवसर दिए जाएं। साथ ही उन्होंने कहा कि जे फार्म कटने के बाद 72 घंटों में किसान की फसल का भुगतान होना चाहिए।
रजा रविवार को स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में जिला के प्रशासनिक मार्केटिंग बोर्ड, खाद्य एवं पूर्ति विभाग तथा खरीद एजेंसियों के अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने ठेकेदारों को सख्त लहजे में निर्देश देते हुए कहा कि अनाज मंडियों में ट्रांसपोर्ट और लेबर की समस्या का तुरंत समाधान करें, अन्यथा ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई होगी। सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वह समय-समय पर मंडियों का दौरा करें और फसल खरीद कार्य की रिपोर्ट लेकर भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने खरीद एजेंसियों को निर्देश देते हुए कहा कि गेहूं में नमी मापने वाले मीटर की व्यवस्था सही होनी चाहिए। यदि कोई कमी पाई जाती है तो संबंधित एजेंसी के खिलाफ उचित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। यदि मंडियों में बिजली की समस्या आ जाती है तो अतिरिक्त बैटरी रखें, ताकि बिजली की समस्या का निपटान किया जा सके और उठान के कार्य को और गति प्रदान की जा सके।
उन्होंने अधिकारियों को कहा वे मंडियों में बारदाना, शौचालय, पीने का पानी, बिजली सहित अन्य सुविधाओं का विशेष ध्यान रखें, ताकि किसानों को मंडियों में कोई परेशानी नहीं हो।

Advertisement

अब तक 402720 एमटी गेहूं की आवक

बैठक में डीएफएससी निंशात राठी ने उपायुक्त को बताया कि अब तक जिला की मंडियों में 73 प्रतिशत गेहूं आ चुका है। अगले चार-पांच दिनों में सारा गेहूं अनाज मंडियों में पहुंचने की सम्भावना है। उन्होंने बताया कि जिला की अनाज मंडियों में 402720 मीट्रिक टन गेहूं आ चुकी है। इसमें से फूड एंड सप्लाई विभाग ने 138301 मीट्रिक टन, हैफैड द्वारा 142484 एफसीआई द्वारा 6645 मीट्रिक टन और हरियाणा वेयर हाउस द्वारा 115290 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा जा चुका है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement