मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

डीसी ने खन्ना अनाज मंडी का किया दौरा, किसानों और आढ़तियों से की बात

10:33 AM Sep 29, 2024 IST

समराला, 28 सितंबर (निस)
डिप्टी कमिश्नर जितेंद्र जोरवाल ने शनिवार को व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए एशिया की सबसे बड़ी अनाज मंडी खन्ना का दौरा किया और अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे 1 अक्तूबर से मंडियों में अपनी फसल लेकर आने वाले किसानों की सुविधा के उद्देश्य से समूचे खरीद कार्यों को सुचारू रूप से चलाने को सुनिश्चित करें। डिप्टी कमिश्नर के साथ एसएसपी अश्विनी गोटियाल, एसडीएम डॉ. बलजिंदर सिंह ढिल्लों और खाद्य एवं सिविल सप्लाई और खरीद एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।
डीसी ने बताया कि इस साल जिले के सभी 146 खरीद केंद्रों में 18 लाख मीट्रिक टन धान की आवक होने की संभावना है और हर एक दाने की खरीद के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। किसानों को लिफ्टिंग और भुगतान पर जोर देते हुए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसानों को धान की खरीद के बाद 48 घंटों के भीतर भुगतान करने के हर संभव प्रयास किए जाएं।
उन्होंने कहा कि खरीदे गए धान की लिफ्टिंग 72 घंटों के भीतर सुनिश्चित की जाएगी। बाद में, डिप्टी कमिश्नर और एसएसपी ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ गांव भुमड़ी में एक जागरूकता शिविर की अध्यक्षता भी की और किसानों को पराली न जलाने के लिए
प्रेरित किया।
डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि धान की पराली को जलाने से मिट्टी के कई प्रमुख पोषक तत्व और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, जबकि पराली के अवशेष को मिट्टी में मिलाने से मिट्टी की सेहत में काफी सुधार होता है।

Advertisement

Advertisement