मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

डीसी ने महिला की शिकायत पर तुरंत निगम अधिकारियों को किया फोन

08:37 AM Jun 14, 2024 IST
चरखी दादरी में बृहस्पतिवार को आयोजित समाधान शिविर में शिकायतें सुनतीं उपायुक्त मंदीप कौर। -हप्र

फरीदाबाद, 13 जून (हप्र)
जन समस्याओं के निवारण के लिए लगाये जा रहे समाधान शिविर में उपायुक्त विक्रम सिंह ने प्रार्थी महिला कविता की समस्या की गंभीरता से सुनवाई करते हुए संबंधित निगमाधिकारियों को खुद फोन कर समाधान के निर्देश दिए। कविता निगम में ही कॉन्ट्रैक्ट पर सफाई कर्मचारी थी, जिन्होंने अपने वेतन संबंधी समस्या प्रस्तुत की। उपायुक्त ने उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी समस्या का निवारण प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा।
उपायुक्त विक्रम सिंह ने समाधान शिविर की शुरुआत के चौथे दिन सुबह 9 बजे से ही लोगों की समस्याओं की सुनवाई प्रारंभ की। उनके पास आने वाले हर व्यक्ति की सुनवाई उन्होंने गंभीरता से करते हुए मौके पर ही समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश दिए। उन्होंने अतिरिक्त उपायुक्त डा. आनंद शर्मा, डीसीपी जसलीन कौर, नगर निगम बल्लभगढ़ के संयुक्त आयुक्त करण आदि अधिकारियों को साथ लेकर समस्याओं की सुनवाई की।
उपायुक्त ने बताया कि हरियाणा सरकार ने सुबह 9 बजे से 11 बजे तक प्रत्येक कार्य दिवस में नियमित तौर पर लोगों की समस्याओं की सुनवाई व समाधान के लिए समाधान शिविर के आयोजन के निर्देश दिए है, जिसकी ईमानदारी से अनुपालना की जा रही है।
67 शिकायतें आयीं, 23 का मौके पर निपटारा
चरखी दादरी (हप्र) : प्रदेश सरकार के निर्देशों पर शुरू किए गए समस्या समाधान शिविरों को आम लोगों को काफी लाभ मिल रहा है। बृहस्पतिवार को उपायुक्त मनदीप कौर की अध्यक्षता में आयोजित शिविर में कुल 67 शिकायतें आईं, जिनमें से 23 शिकायतों को मौके पर ही समाधान कर दिया गया। बाकी शिकायतों को समाधान के लिए संबंधित विभागों को भेज दिया गया है। शिविर के दौरान आने वाली शिकायतों को लेकर उपायुक्त ने निर्देश दिए कि प्रतिदिन की रिपोर्ट दोपहर दो बजे तक हर हाल में उपायुक्त कार्यालय को भेजी जाए। हस्ताक्षर कॉपी के साथ सॉफ्ट कापी जरूरी भेजें। अगर देरी होती है तो संबंधित विभाग के अधिकारी को नोटिस जारी किया जाए। उन्होंने स्पष्ट किया कि जो अधिकारी शिविर में उपस्थित नहीं होते हैं उनके बारे में मुख्य सचिव को अवगत करवा दिया जाये। दोनों मामलों में तीन बार लिखने के बाद चार्जशीट की सिफारिश कर दी जाएगी।
‘सरकार की योजनाओं के बारे में लोगों को करें जागरूक’
लोहारू (निस) : प्रदेश सरकार के निर्देशों पर उपमंडल मुख्यालय स्तर पर एसडीएम अमित ने बृहस्पतिवार को समाधान शिविर लगाया। इसमें 14 शिकायतें आई। एसडीएम ने उनके तुरंत समाधान के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दे दिए। समस्या समाधान शिविर में पीड़ितों ने परिवार पहचान पत्र, प्रॉपर्टी आईडी, बुढ़ापा पेंशन, पारिवारिक विवाद, राजस्व, कानूनी कार्यवाही करने, लाल डोरा भूमि, बिजली इत्यादि से संबंधित 14 समस्याएं रखीं। इस पर एसडीएम ने मौके पर ही संबंधित अधिकारियोें को इनका समाधान करके उन्हें तत्काल रिपोर्ट करने के निर्देश दिए। एसडीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आमजन को सरकार की योजनाओं के बारे में अधिक से अधिक जागरूक करें। जनता को योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी प्रेरित करें।
समाधान प्रकोष्ठ में मौजूद होंगे सभी विभागों के अधिकारी
सरकार के निर्देशानुसार डीसी की अध्यक्षता में समाधान प्रकोष्ठ स्थापित किया गया है। इसके तहत प्रतिदिन डीसी अपने कार्यालय कक्ष में तथा संबंधित एसडीएम उपमंडल स्तर पर अपने कार्यालयों में सभी कार्य दिवस के दिन सुबह 9 बजे से 11 बजे तक विशेष समाधान शिविर लगाएंगे। समाधान प्रकोष्ठ में पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त उपायुक्त, डीएमसी, एसडीएम, सीईओ जिला परिषद, बिजली निगम, जनस्वास्थ्य विभाग व सिंचाई विभाग के अधीक्षक अभियंता, डीआरओ, डीडीपीओ, डीडब्ल्यूओ, डीएसडब्ल्यूओ, डीएफएससी भी शामिल होंगे।

Advertisement

Advertisement