For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बेटियां नि:शुल्क लेंगी आत्मरक्षा, वाहन चलाने का प्रशिक्षण

01:42 PM Aug 08, 2022 IST
बेटियां नि शुल्क लेंगी आत्मरक्षा  वाहन चलाने का प्रशिक्षण
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस

चंडीगढ़, 7 अगस्त

Advertisement

महिला सशक्तीकरण के लिए निरंतर प्रयासरत महिला एवं बाल विकास विभाग के तहत हरियाणा महिला विकास निगम द्वारा प्रदेश में बेटियों को आत्मरक्षा और वाहन चलाने के लिए नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस योजना के पहले चरण में प्रदेश के पांच जिलों से पात्र बेटियों को दो अलग-अलग बैच में प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसके लिए 22 अगस्त तक आवेदन किए जा सकेंगे।

रविवार को यहां जानकारी देते हुए महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि बीते आठ साल के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में हरियाणा में महिला सशक्तीकरण के लिए प्रभावी योजनाएं चलाई जा रही हैं। शिक्षा, खेल, स्वास्थ्य के साथ-साथ बेटियों को सामाजिक, आर्थिक स्तर पर मजबूत बनाने के संकल्प के साथ काम किया जा रहा है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि बेटियों को सुरक्षित वातावरण देने के लिए जहां प्रदेश सरकार कड़े कानून बनाने के साथ-साथ महिला सुरक्षा की चिंता करते हुए अलग-अलग विभागों के सामंजस्य से योजनाएं बनाकर काम कर रही है, वहीं अब बेटियों को आत्मरक्षा एवं वाहन चलाने का प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया गया है।

राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि हरियाणा महिला विकास निगम के माध्यम से इस प्रशिक्षण की व्यवस्था की जा रही है। योजना के पहले चरण में प्रदेश की गरीबी रेखा से नीचे परिवार की बेटियों और महिलाओं के लिए बहादुरगढ़ के मारुति सुजुकी प्रशिक्षण संस्थान तथा कैथल के अशोक लेलैंड चालक प्रशिक्षण संस्थान में 21 दिन का चालक प्रशिक्षण और आत्मरक्षा प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस आवासीय प्रशिक्षण में पात्र बेटियों, महिलाओं को नि:शुल्क खान-पान व ठहरने की सुविधा दी जाएगी तथा उन्हें एक हजार रुपए वजीफा भी दिया जाएगा।

15-15 पात्र उम्मीदवारों को मिलेगा प्रशिक्षण

राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने बताया कि पहले चरण में कैथल, झज्जर, रोहतक, जींद और पानीपत जिलों के 15-15 पात्र उम्मीदवारों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए इन जिलों के पात्र उम्मीदवारों को 22 अगस्त तक आनलाइन माध्यम से हरियाणा महिला विकास निगम की ईमेल 1982hwdc@gmail.com पर सत्यापित प्रति के तौर पर तथा दस्ती तौर पर जिला कार्यालयों में भेजे जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि आवेदन की आयु 18-45 आयु वर्ग के साथ बारहवीं कक्षा व इससे उच्चतर शैक्षणिक योग्यता को वरीयता दी जाएगी। आवेदक के पास अच्छा दृष्टि रंग और वैध प्रशिक्षु लाइसेंस होना चाहिए तथा गरीबी रेखा से नीचे या जिस परिवार की वार्षिक आय परिवार पहचान पत्र में एक लाख 80 हजार रुपए या इससे कम है, वो बेटियां, महिलाएं भी आवेदन कर सकेंगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×