मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Cyclonic storm Dana: बंगाल, ओडिशा के तट के करीब पहुंचा चक्रवाती तूफान ‘दाना', कई हिस्सों में हुई बारिश

11:06 AM Oct 24, 2024 IST
पूर्व मेदिनीपुर: वीरवार को पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर जिले में चक्रवात 'दाना' के पहुंचने से पहले दीघा के एक समुद्र तट पर पर्यटक तस्वीरें लेते हुए। पीटीआई फोटो

कोलकाता, 24 अक्टूबर (भाषा)

Advertisement

Cyclonic storm Dana: पश्चिम बंगाल के कई जिलों में बृहस्पतिवार की सुबह मध्यम से भारी तीव्रता की बारिश हुई क्योंकि चक्रवाती तूफान ‘दाना' राज्य के तट और पड़ोसी ओडिशा के करीब पहुंच गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी।

आईएमडी ने बताया कि ओडिशा के भीतरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह पर शुक्रवार को तड़के चक्रवाती तूफान ‘दाना' के पहुंचने की संभावना है और इस दौरान हवा की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है।

Advertisement

आईएमडी ने बुलेटिन में बताया कि चक्रवाती तूफान ‘दाना' बुधवार और बृहस्पतिवार की दरमियानी रात ढाई बजे पारादीप (ओडिशा) से 280 किमी दक्षिण-पूर्व और सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) से 370 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में मौजूद था।

मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह

मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह देते हुए बताया कि उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में 90-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चल रही हैं जो बढ़कर 110 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती हैं।

कोलकाता में बारिश हो रही

बंगाल के तटीय जिलों में बृहस्पतिवार को सुबह से ही मध्यम से भारी बारिश हो रही है और तेज हवाएं चल रही हैं, जबकि कोलकाता में बादल छाए हुए हैं और रुक-रुक कर बारिश हो रही है।

अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना

आईएमडी के बुलेटिन में बताया गया कि दक्षिण बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम, कोलकाता, हावड़ा और हुगली जिलों के अलग-अलग स्थानों पर बृहस्पतिवार और शुक्रवार को भारी से बहुत भारी बारिश के साथ अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

सार्वजनिक परिवहन की सेवाएं हो सकती हैं प्रभावित

कोलकाता के उपनगरों से आने-जाने वाले सार्वजनिक परिवहन की सेवाएं शाम से प्रभावित हो सकती हैं, क्योंकि पूर्वी और दक्षिण पूर्वी रेलवे ने चक्रवात के मद्देनजर बृहस्पतिवार और शुक्रवार को बड़ी संख्या में ट्रेनें रद्द कर दी हैं।

170 से अधिक एक्सप्रेस और ट्रेन रद्द कर दी गई

एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) क्षेत्राधिकार से गुजरने वाली 170 से अधिक एक्सप्रेस और ट्रेन रद्द कर दी गई हैं। उन्होंने बताया कि रद्द की गई ट्रेनें 23 अक्टूबर से 27 अक्टूबर के बीच अपने गंतव्यों के लिए रवाना होने वाली थीं।

ईएमयू लोकल ट्रेन भी रद्द

अधिकारी ने बताया कि पूर्वी रेलवे (ईआर) ने अपने दक्षिण और हसनाबाद खंड पर सियालदह स्टेशन से बृहस्पतिवार रात आठ बजे से शुक्रवार सुबह 10 बजे इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (ईएमयू) लोकल ट्रेन भी रद्द कर दी हैं।

जहाजों और विमानों को तैनात किया गया

उन्होंने बताया कि पूर्वी रेलवे ने हावड़ा खंड पर शुक्रवार की सुबह 68 उपनगरीय ट्रेनें भी रद्द कर दी हैं। भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने कहा कि वह हाई अलर्ट पर है और उसने बंगाल की खाड़ी पर किसी भी आकस्मिक स्थिति पर त्वरित प्रतिक्रिया देने के लिए जहाजों और विमानों को तैनात कर दिया है। इस बीच, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने कहा कि उसने किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए दक्षिण बंगाल में कई टीम तैनात की हैं।

कोलकाता नगर निगम ने मुख्यालय में एक नियंत्रण कक्ष खोला

अधिकारियों ने बताया कि आगामी खराब मौसम के मद्देनजर उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिलों में फैले सुंदरबन क्षेत्र तथा कोलकाता और आसपास के इलाकों में हुगली नदी के पार नौका सेवाएं भी रद्द कर दी गई हैं। कोलकाता नगर निगम ने भी अपने मुख्यालय में एक नियंत्रण कक्ष खोला है और सभी अहम कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं।

Advertisement
Tags :
Cyclonic Storm DanaCyclonic Storm Dana AlertCyclonic Storm Dana UpdateHindi NewsKolkata Weather Updateकोलकाता मौसम अपडेटचक्रवाती तूफान दानाचक्रवाती तूफान दाना अपडेटचक्रवाती तूफान दाना अलर्टहिंदी समाचार