For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

प. बंगाल और बांग्लादेश के बीच कल टकराएगा चक्रवात रेमल

06:57 AM May 25, 2024 IST
प  बंगाल और बांग्लादेश के बीच कल टकराएगा चक्रवात रेमल
पश्चिम बंगाल के साउथ 24 परगना इलाके में मछुआरों को अलर्ट करते आपदा प्रबंधन कर्मी। - प्रेट्र
Advertisement

नयी दिल्ली, 24 मई (एजेंसी)
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवात रविवार आधी रात को पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच टकराएगा। यह बंगाल की खाड़ी में इस मानसून पूर्व मौसम का पहला चक्रवात है और हिंद महासागर क्षेत्र में चक्रवातों के नामकरण की प्रणाली के अनुसार इसका नाम रेमल रखा जाएगा।
यह चक्रवात शनिवार सुबह तक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा और शनिवार रात तक और भी तीव्र होकर एक गंभीर चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा। रविवार को चक्रवात के प्रभाव में हवा की गति 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच सकती है। मौसम विभाग ने 26-27 मई को पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी दी है। पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में 27-28 मई को अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है। मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 27 मई तक बंगाल की खाड़ी में न जाएं। प्रभावित इलाकों में रहने वाले लोगों को घरों के अंदर रहने और कमजोर ढांचों को खाली करने के लिए कहा गया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन से होने वाली अतिरिक्त गर्मी को महासागरों द्वारा अवशोषित करने के चलते समुद्र की सतह का तापमान बढ़ने से चक्रवाती तूफान तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 30 वर्षों में समुद्र की सतह का तापमान 1880 में रिकॉर्ड किए जाने के बाद से सबसे अधिक
रहा है।

ओमान ने दिया है नाम

चक्रवात को रेमल नाम ओमान ने दिया है। उत्तरी हिंद महासागर क्षेत्र में चक्रवातों के नामकरण की एक प्रणाली के अनुसार यह नाम दिया गया है। पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में इसके प्रभाव से 27-28 मई को अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है। कोलकाता, हावड़ा, नादिया और पूर्व मेदिनीपुर जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है। उत्तरी ओडिशा में 26-27 मई को भारी बारिश होगी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×