For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

साइबर ठगों ने सेवानिवृत्त फौजी को लगायी 7 लाख की चपत

06:51 AM Jun 04, 2024 IST
साइबर ठगों ने सेवानिवृत्त फौजी को लगायी 7 लाख की चपत
Advertisement

सोनीपत, 3 जून (हप्र)
साइबर ठगों ने सेवानिवृत्त फौजी को इंश्योरेंस पॉलिसी पर मोटा मुनाफा देने का लालच देकर उनसे 7.03 लाख रुपये ठग लिये। साइबर थाना पुलिस ने धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।
मुरथल रोड निवासी महावीर सिंह ने शिकायत में बताया कि उसके पास अलग-अलग कंपनी की इंश्योरेंस पॉलिसी हैं। 23 दिसंबर, 2023 को उन्हें फोन कॉल आई थी। कॉल करने वाले अपनी पहचान विवेक बताई थी। उसने कहा कि आपकी पॉलिसी पूरी हो गई है। उसने उन्हें
पेमेंट करने के बारे में बताया। इसके साथ ही किसी मोनिका राठौर ने भी कॉल कर यही कहा था। बाद में दोनों ने बताया कि वह एक ही कार्यालय में काम करते हैं। उन्होंने कहा कि इंश्योरेंस पॉलिसी एक साल के लिए है। उन्होंने कहा कि आपके खाते में 17 लाख रुपये बनते हैं। अगर आप पॉलिसी के अकाउंट में 7.03 लाख रुपये और जमा करा देंगे तो आपको 29 लाख रुपये मिलेंगे। उन्होंने उनके पास कुछ बैंक खातों की जानकारी भेज दी। जिस पर उन्होंने उन खातों में रुपये जमा करा दिए। उन्होंने 6 बार में राशि डाल दी।

Advertisement

चेक बनाकर व्हाट्सएप पर फोटो भी भेजा

पीडि़त ने बताया कि उनकी तरफ से राशि भेजने के बाद 27 फरवरी को बैंक के चेक की फोटो भी उनके पास भेजी। जिसके बाद कहा कि जांच कर लीजिए, आपके नाम की स्पेलिंग गलत न रहे। चेक में उनका पूरा विवरण सही था। चेक में भुगतान की तिथि 27 फरवरी थी और राशि 29.22 लाख थी। काफी इंतजार के बाद चेक नहीं मिला तो उन्होंने उनके नंबर पर कॉल की थी। जिसका कोई जवाब नहीं मिला।

पुणे गए तो धोखाधड़ी का पता लगा

महावीर सिंह का कहना है कि जवाब नहीं मिलने पर उन्होंने अपने भतीजे से बात की। इसके बाद वह 11 अप्रैल को कंपनी के मुख्य ऑफिस पुणे गए। 26 अप्रैल को बैंक जाकर पता किया तो जानकारी मिली कि उनसे 7.03 लाख उनकी पॉलिसी के खाते में जमा नहीं करवाए गए। वह किसी के व्यक्तिगत खाते में डलवाए गए हैं। तब ठगी का पता लगा। उसके बाद उनके भतीजे ने कस्टमर केयर पर इसकी शिकायत की। उनकी शिकायत पर साइबर थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement