For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

साइबर ठगों ने उद्योगपति समेत 4 लोगों को लगाई 1.55 करोड़ की चपत

08:49 AM Jun 06, 2024 IST
साइबर ठगों ने उद्योगपति समेत 4 लोगों को लगाई 1 55 करोड़ की चपत
Advertisement

सोनीपत, 5 जून (हप्र)
साइबर ठगों ने एकउद्योगपति सहित 4 लोगों से करीब 1.55 करोड़ रुपये की ठगी कर ली। पीडि़तों के बयान पर साइबर थाना पुलिस ने मुकदमे दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। बड़ी औद्योगिक क्षेत्र के एक उद्योगपति ने साइबर थाना पुलिस को बताया कि उनके मोबाइल पर व्हाट्सएप कॉल आई थी। कॉल करने वाले उन्हें शेयर मार्केट में रुपये लगाने को कहा था। उन्हें शेयर मार्केट में ट्रेडिंग सिखाने के लिए एक घंटा देने की बात कही थी। साइबर ठग ने खुद को बहुउद्देशीय कंपनी मास्टर ट्रस्ट स्टॉक कंपनी का कर्मी बताया था। उसने झांसा दिया था कि शेयर बाजार में रुपये लगाकर 20 से 30 फीसदी का मुनाफा कमाया जा सकता है। साथ ही कहा था कि नुकसान होने पर वह कंपनी का होगा। उसके झांसे में आकर उन्होंने करीब सवा महीने में 18 बार में उनके दिए खाते में 69.10 लाख रुपये जमा करा दिये। बाद में पता लगा कि फर्जी कंपनी बनाकर ठगी की गई है। साइबर थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।

शेयर बाजार में मुनाफा का लालच देकर 54.50 लाख की ठगी

बहालगढ़ क्षेत्र निवासी प्रमोद ने साइबर थाना पुलिस को बताया कि उन्हें शेयर बाजार में रुपये लगाने का झांसा देकर उनसे 54.50 लाख रुपये ठगे गए हैं। उनके पास मैसेज भेजकर खुद को बहुउद्देशीय कंपनी जनूस हैंडरसन इनवेस्टर कंपनी का कर्मी बनकर झांसे में लिया। उन्हें शेयर बाजार में रुपये लगाने से पहले ट्रेनिंग दी गई। बाद में स्टॉक एनालिसिस वीआईपी ग्रुप में जोड़ा गया। उन्हें कंपनी के आईपीओ में पैसे लगाने पर 20 से 30 फीसदी का मुनाफा होने का झांसा देकर 54.50 लाख रुपये उनके दिए खातों में डलवा लिये। उन्हें बताया कि कंपनी में रुपये लगाने पर नुकसान कंपनी को होगा। बाद में पता लगा कि फर्जी कंपनी बनाई थी। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।

Advertisement

टॉस्क पूरा करने का झांसा देकर 23.36 लाख

शहर की रहने वाली रंजना ने पुलिस को बताया कि उन्हें टॉस्क पूरा करने के नाम पर 23.36 लाख रुपये की ठगी की गई है। रंजना ने साइबर थाना पुलिस को बताया कि उनके पास मैसेज आया था। उन्हें वीडियो लाइक करने के नाम पर 20 रुपये देने की बात कही गई थी। उनसे एक हजार रुपये जमा कराकर बदले में 13 सौ रुपये दिए गये। तीन हजार देने पर 48 सौ रुपये दिए गए। उसके बाद उन्हें झांसे में लेकर अलग-अलग 46 बार उनसे 23.36 लाख रुपये ऐंठ लिए गए। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।

शेयर बाजार में कमाई का झांसा देकर 8 लाख ठगे

शहर निवासी राजीव ने साइबर पुलिस को बताया कि शेयर बाजार में रुपये लगाने का झांसा देकर उनसे 8.05 लाख रुपये ऐंठ लिये। उनका कहना है कि सोशल मीडिया पर उन्होंने एक वीडियो देखी थी। जिसमें देश के बड़े उद्योगपति कह रहे थे कि 5 रुपये लगाकर 50 और 50 लगाकर 500 रुपये कमाए जा सकते हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर दिए लिंक से जुड़ने को कहा था। जिससे जुड़कर उन्होंने 8.05 लाख रुपये ठग लिए गये। साइबर थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×