For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

साइबर ठगी से 73.40 लाख की लगायी चपत

09:10 AM Jun 17, 2024 IST
साइबर ठगी से 73 40 लाख की लगायी चपत
Advertisement

सोनीपत, 16 जून (हप्र)
व्हाट्सएप पर मैसेज भेजकर ऑनलाइन ट्रेडिंग व शेयर बाजार में रुपये लगाने के नाम पर युवक से 73.40 लाख रुपये हड़पने का मामला सामने आया है। पीडि़त की शिकायत पर साइबर थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया हैं।
गोहाना में महम रोड निवासी सौरभ ने साइबर थाना पुलिस को दी शिकायत में बताया कि मई में उन्होंने अपने फेसबुक अकाउंट पर एक वीडियो देखा था। जिसमें शेयर बाजार में पैसा कमाने का लालच दिया गया था। उन्हें लालच देकर व्हाट्सएप पर एपीपी ग्रुप ज्वाइन करा दिया। उसके बाद कंपनी के व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ दिया। वह शेयर बाजार को लेकर जानकारी देते रहे।
एक दिन मैसेज भेजकर कहा कि उनके यहां अपना अकाउंट खुलवायें। जिस पर उन्होंने अपना पेन नंबर भेजकर केवाईसी करवा दी। उन्होंने उसे फंसाने के लिए 15 मई को उन्हें 10 हजार रुपये का बोनस दिया। वह उनके खोले गए खाते में दिखाई दे रहा था।
सौरभ का आरोप है कि उसके बाद उन्होंने एक हजार रुपये प्रतिमाह के शेयर बाजार को लेकर जानकारी देने की बात की। उनसे संपर्क करने वाले ने अपनी पहचान सीआईओ जयंत परिमल के रूप में दी।
उसने उन्हें रुपये निवेश करने को कहकर उकसाया और साथ ही कस्टमर केयर नंबर के बारे में भी बताया गया। जिस पर उन्होंने 22 मई को 50 हजार रुपये एक बैंक खाते मे डलवाये। फिर लाभ दिखाने के बाद आईपीओ में रुपये डबल होने का लालच देकर उन्हें लोन दिया गया। वह जब रुपये निकलवाने लगे तो सिक्योरिटी जमा करवाने की शर्त रखी गई। उन्हें 28 लाख और 19 लाख रुपये का लोन भी दिया गया। यह राशि एप पर दिखाई दे रही थी।
उसके बाद उन्हें निवेश करने को कहा गया। वह उनकी बातों में उलझ गए। 22 मई से 10 जून तक उन्होंने अलग-अलग बैंक खातों में 73.40 लाख रुपये डलवा लिये।
उन्हें बताया गया कि उनका जीएफएलएस नाम की नामी कंपनी से समझौता है, ऐसे में नुकसान नहीं होगा। अब उन्हें पता लगा कि ठगों ने फर्जी कागजात, लिंक व वेबसाइट के आधार पर खुलवाए गए खातों में धोखाधड़ी से रकम डलवायी हैं। साइबर थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement