For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

अग्रोहा मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर से साइबर ठगी, 22 लाख हड़पे

10:20 AM Feb 07, 2024 IST
अग्रोहा मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर से साइबर ठगी  22 लाख हड़पे
Advertisement

हिसार, 6 फरवरी (हप्र)
अग्रोहा मेडिकल कॉलेज के हड्डी रोग विशेषज्ञ विभाग में कार्यरत एक डॉक्टर के साथ अज्ञात व्यक्तियों ने साइबर ठगी करते हुए 22 लाख रुपये ठग लिए। डॉक्टर को 150 रुपये का लालच दिया और फिर थोड़े-थोड़े रुपये करते हुए कुल 22 लाख रुपये ठग लिए। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है लेकिन अभी तक आरोपी के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। हिसार पुलिस ने बताया कि साइबर क्राइम थाना पुलिस ने जींद के उचाना मंडी निवासी महाराजा अग्रसैन मेडिकल कॉलेज के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. शुभम रेठाल की शिकायत पर अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया है।
पुलिस को दी शिकायत में उन्होंने बताया कि वह अपने मोबाइल नंबर से टेलीग्राम अकाउंट का संचालन करता है। 22 जनवरी को उसको कमलादेवीवासानी की आईडी से फोटो मिली जिसमें किसी बैंक खाते में 150 रुपये ट्रांसफर किए हुए थे। उसके बाद मैसेज आया कि क्लाइंट द्वारा आज कमीशन के तौर पर प्राप्त की गई राशि का यह बिल है, आप कुछ सूचनाएं दें ताकि आपके कमीशन को सेटल किया जा सके। इसके बाद उन्होंने नाम, उम्र, व्हाट्सअप नंबर, कैरियर आदि की सूचना मांगी जो दे दी गई। फिर कहा कि रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए 150 रुपये मिलेंगे। इसके बाद ही बताया जाएगा कि क्या काम करना है। इसके बाद उन्होंने यूपीआई आईडी से 150 रुपये भेज दिए और 29 जनवरी को उसके पेटीएम बैंक अकाउंट में 150 रुपये आ गए।
बाद में एक लिंक भेजकर एक ग्रुप ज्वाइन करवा दिया। बाद में मैसेज आया कि 31 जनवरी, 2024 को सुबह 9:30 बजे नए टास्क आएंगे। बाद में दिए गए लिंक पर कंपनी के प्रोडक्ट को लाइक करके स्क्रीन शॉट भेजना था और उन्होंने वैसा ही करके भेज दिया। इसके बाद मैसेज आया कि आपके चार टास्क पूरे हो गए हैं और 50 रुपये के हिसाब से 200 रुपये हो गए हैं। यदि टास्क बीच में छोड़ोगे तो 25 रुपये प्रति टास्क के हिसाब से मिलेंगे। इसके बाद तीन टास्क फोटो लाइक करने के और एक टास्क प्रिपेड टास्क था, जिसमें यूपीआई आईडी पर 1000 रुपये भेजने थे।
इसके बाद नई साइट पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा और अकाउंट बनाया तो उस पर 1000 रुपये बैलेंस दर्शा रहा था। इसके बाद क्रिप्टो करेंसी खरीदी और 1000 रुपये के 1300 रुपये बैलेंस दर्शाने लगा। इसी प्रकार प्रीपेड टास्क देते हुए उक्त लोगों ने उससे कुल 22 लाख, 51 हजार, 750 रुपये की धोखाधड़ी की है।

Advertisement

खाते से निकाले 7.50 लाख

सोनीपत (हप्र) : साइबर ठगों ने गोहाना के युवक के पास व्हाट्सएप पर हेल्पलाइन सर्विस का मैसेज भेजकर खाते से 7.50 लाख रुपये रुपये निकाल लिये। पीड़ित ने मामले की शिकायत साइबर थाना पुलिस को दी है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। गोहाना के उत्तम नगर निवासी रोबिंद जैन ने साइबर थाना पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उनके मोबाइल नंबर पर एक नंबर से व्हाट्सएप पर हेल्पलाइन सर्विस नाम की एप्लीकेशन फाइल का मैसेज आया था। उन्होंने उसे खोलकर देख लिया। उसके बाद सुबह उनके यूनियन बैंक ऑफ इंडिया अकाउंट से तीन बार में रुपये निकलने के मैसेज आए। उन्होंने देखा कि उनके खाते से 50 हजार, 2 लाख और 5 लाख रुपये किसी अन्य खाते में ट्रांसफर कर दिए गये। उन्हें पता लगा कि किसी ने ऑनलाइन बैंकिंग से रुपये निकाले हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement