For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बिजली कनेक्शन काटे, जमीन खाली करने का अल्टीमेटम

06:59 AM Jul 02, 2024 IST
बिजली कनेक्शन काटे  जमीन खाली करने का अल्टीमेटम
सोमवार को बावल के रसियावास रोड पर बनी झुग्गियों के बेघर लोग गुहार लगाते हुए।-हप्र
Advertisement

रेवाड़ी, 1 जुलाई (हप्र)
बावल के रसियावास रोड स्थित 3 एकड़ के भूखंड में झुग्गी-झोपड़ी बनाकर रह रहे गरीब परिवारों को 7 जुलाई तक जमीन खाली करने के फरमान जारी कर दिये गए हैं। बिजली विभाग ने भी बिना देर किये इनके बिजली कनेक्शन काट दिये हैं। सड़क पर आ गए ये गरीब परिवार रोते-बिलखते दुहाई दे रहे हैं कि वे दशकों से यहां जीवन बसर कर रहे थे और एक ही झटके में उनको बेघर किया जा रहा है। बावल-84 के प्रधान सुमेर जैलदार का कहना है कि रसियावास रोड पर जाटान पट्टी की कई एकड़ जमीन पर अवैध कब्जे हैं। यह जुमला मालकान जमीन है और इसका मालिकाना हक जाट समाज के पास है।
इस पट्टी में बने 6 एकड़ के भूखंड को कब्जों से आजाद कराकर यहां जाट धर्मशाला का निर्माण शुरू हो गया है। शेष 3 एकड़ की जमीन पर लोगों ने झुग्गी-झोपड़ी बनाकर अवैध कब्जा किया हुआ है। यहां बिजली कनेक्शन भी दिये गए हैं। समाज की ओर से इस कार्रवाई के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। जो इस 3 एकड़ जमीन को खाली कराने के लिए प्रयासरत है। दी गई शिकायत के बाद बिजली विभाग के जेई संदीप राठी की टीम ने सोमवार को मौके पर पहुंचकर कथित रूप से अवैध लिये गए बिजली कनेक्शनों को काट दिया।
उक्त भूखंड पर 3 दर्जन से अधिक परिवार झुग्गी-झोपड़ी में रह रहे हैं। इन्हें घर से बेदखल करने के लिए कोई वैकल्पिक स्थान भी नहीं दिया गया है। झोपड़ियों में रह रही मनीषा, प्रिया, हर्षित, गीता, शीला, निकिता ने रोते हुए दुखड़ा सुनाते हुए कहा कि नगर पालिका के वार्ड नंबर 10 व 12 की वोटर लिस्ट में उनके नाम दर्ज है। उन्होंने कहा कि लगभग 20 बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं। घर से बेघर होने के बाद वे कहां जाएंगे और उनके बच्चे कैसे पढ़ेंगे। यदि उनके साथ जोर जबरदस्ती की गई तो वे प्रशासन के दरवाजे पर जाकर न्याय की गुहार लगाएंगे। जिस समय बिजली कनेक्शन काटे जा रहे थे उस समय प्रधान सुमेर जैलदार, कमेटी के सदस्य संदीप, बिजेन्द्र फौजी, कर्ण महलावत, होशियार, धनबीर, दर्शन, नरेश, महेन्द्र आदि मौजूद थे। उन्होंने कहा कि 7 जुलाई तक जमीन खाली करने के नोटिस दिये गए हैं। यदि जमीन को नहीं खाली किया गया तो वे प्रशासन की मदद लेंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×