For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सौंदर्य निखारने में भी काम आती है दही

02:36 PM Jun 27, 2023 IST
सौंदर्य निखारने में भी काम आती है दही
Advertisement

दीप्ति अंगरीश

दही तो आप रोज़ाना खाने में खाते हैं। क्या कभी दही को चेहरे पर लगाया है? शायद नहीं, यही सोचकर कि खाने की चीज़ को चेहरे पर क्यों लगाएं? लेकिन एक बार आप इसे लगाना शुरू कर देंगे, तो अगली बार से दही खाएंगे भी और लगाएंगे भी। बस जरूरी है कि दही को स्किन प्रॉब्लम्स के अनुरूप लगाया जाए।

Advertisement

असल में, दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और झुर्रियों और उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों से भी लड़ता है। इसके अलावा, लैक्टिक एसिड त्वचा को कोमल बनाने में भी मदद करता है। यह चेहरे की चमक को भी बढ़ाता है, मुंहासों को रोकता है और टैनिंग को दूर करने में भी मदद करता है।

टैनिंग में दही और टमाटर

Advertisement

तेज धूप और गर्मी का असर स्वास्थ्य के साथ-साथ खूबसूरती पर भी पड़ता है। गर्मी में स्किन काली होने लगती है और चेहरे की रौनक भी गायब हो जाती है। और तो और, धूप में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन बताती हैं कि ऐसे में अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिसमें अहम है दही का सेवन। स्किन को टैन होने से बचाने के लिए दही का उपयोग करें। इसके लिए दही और टमाटर का प्रयोग करें। इस फेस पैक के नियमित प्रयोग से आपकी रंगत में निखार आएगा और चेहरा ग्लो करेगा।

ध्यान रखने वाली बात यह भी है कि टमाटर से स्किन को विटामिन ए, के और बी मिलता है। इसका इस्तेमाल त्वचा से टैनिंग दूर करता है, तैलीय त्वचा में फायदेमंद होता है। यह तेज किरणों से झुलसी त्वचा के साथ-साथ कील-मुहांसों को दूर करने में भी असरदार है। टमाटर के प्रयोग से झुर्रियां कम होती हैं और त्वचा जवां बनती है। दही त्वचा को नमी देती है और टमाटर के साथ मिलाकर लगाने पर त्वचा की मृत कोशिकाओं को मिटा देती है, जिससे स्किन एक्सफोलिएट भी होती है। दही और टमाटर का फेस पैक बनाने के लिए एक टमाटर पीसकर उसमें 2 चम्मच दही को अच्छी तरह से मिला दें। इस पेस्ट को पूरे चेहरे गर्दन और गले पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

एक चम्मच दही में आधे टमाटर का रस और नीबू का रस मिलाकर फेस और गर्दन पर लगाएं। फिर 10-15 मिनट तक सूखने के बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें।

दही और खीरे का फेस पैक

गर्मी में ठंडक देने के लिए दही और खीरा का फेस पैक काफी फ़ायदेमंद साबित होता है। इसके लिए कांच के कटोरे में 3 चम्मच दही में एक खीरे का रस मिला दें और इसका अच्छी तरह पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगा लें और सूखने पर पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा ग्लो करेगा और त्वचा की रंगत में निखार आएगा।

दही और मेथी दाना

यह फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच दही में एक चम्मच मेथी दाना पाउडर, आधा चम्मच बादाम का तेल और आधा चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अच्छी तरह से मसाज करते हुए चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा प्रकृतिक तौर पर निखरेगा और चमकने भी लगेगा। इससे झुर्रियों और फाइन लाइंस से भी छुटकारा मिलता है।

दही और शहद

यह फेस पैक त्वचा की रंगत निखारने और इसे बेदाग बनाने में अहम भूमिका अदा करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए बराबर मात्रा में दही और शहद को मिलाएं और चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें।

बेसन के साथ दही

ऑयली स्किन के लिए यह फेस पैक बेहतरीन साबित होता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में 2 चम्मच दही लेकर मिला लें। जब पेस्ट मुलायम हो जाए तो इसे चेहरे पर लगा लें। फेस पैक सूख जाने के बाद चेहरा धोएं।

दही और चीनी का फेस पैक

आधा चमच्च दही और आधा चमच्च चीनी को कांच की कटोरी में मिलाकर चेहरे पर स्क्रब करें। इसे आप हफ्ते में दो बार कर सकती हैं। लेकिन अगर आपकी स्किन ज्यादा ऑयली है तो दही के फेस पैक का ज्यादा इस्तेमाल न करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×