मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

नवरात्रि पर्व पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित

07:14 AM Oct 07, 2024 IST
रेवाड़ी में पंजाबी धर्मशाला में आयोजित कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत करते दिनेश कपूर। -हप्र

रेवाड़ी, 6 अक्तूबर (हप्र)
हमारा परिवार संस्था के तत्वावधान में नवरात्रि के पावन अवसर पर मां दुर्गा की उपासना का कार्यक्रम ‘तूने मुझे बुलाया शेरा वालिये’ का आयोजन पंजाबी धर्मशाला में किया गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि प्रमुख शिक्षाविद् प्रो. सीएल सोनी, अखिल भारतीय साहित्य परिषद की जिलाध्यक्ष श्रुति शर्मा व संस्था के संयोजक दिनेश कपूर ने बताया कि शरद ऋतु के आगमन पर आने वाली नवरात्रि स्वास्थ्य व अध्यात्मिक दृष्टि से बहुत लाभदायक है।
इन 9 दिनों में व्रत उपवास रखते हुए, केवल एक समय फलाहार करते हुए जीवन में नई ऊर्जा का संचार करते हैं। उपवास के इस क्रम में शरीर शुद्धि के साथ-साथ आत्मा भी बलवान होती है।
माता के सामने जो अखंड जोत हम जलाते हैं, वो प्रतीक है इस बात का कि हमारे हृदय में भी ज्ञान की जोत निरंतर जलती रहे। संस्था के सहसंयोजक परवीन ठाकुर, शिक्षाविद् डा. बलबीर अग्रवाल, प्राचार्य राजेंद्र सिंह यादव व समाजसेवी राजेंद्र गेरा ने कहा कि शेरा वाली माता के आठ हाथ जो प्रतीक स्वरूप दिखाये जाते हैं, वो प्रत्येक नारी में छिपी असीम शक्ति का परिचय देते हैं। इस दौरान नन्हीं बालिका कनिष्का वर्मा ने मां दुर्गा का स्वरूप धारण कर सभी को आशीर्वाद प्रदान किया। सभी ने मां शेरा वाली के भजनों पर डांडिया नृत्य का आनंद लिया।

Advertisement

Advertisement