मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सीयूईटी-यूजी चौथे चरण की परीक्षा 11 हजार उम्मीदवारों के लिए स्थगित

06:38 PM Aug 13, 2022 IST
Advertisement

नयी दिल्ली, 13 अगस्त (एजेंसी) संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी-यूजी) के चौथे चरण में शामिल होने वाले 11 हजार उम्मीदवारों की परीक्षा 30 अगस्त के लिए स्थगित कर दी गई है, ताकि परीक्षा केन्द्र उनकी पसंद के शहर में समायोजित किया जा सके। स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सीयूईटी-यूजी के चौथे चरण की परीक्षा 17 से 20 अगस्त के बीच होनी थी। परीक्षा कराने की जिम्मेदारी संभाल रही राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने पहले घोषणा की थी कि सभी चरणों की परीक्षा 28 अगस्त को संपन्न हो जाएगी। हालांकि, अब परीक्षा संपन्न होने में देरी होगी और परीक्षा को भी विभाजित कर छह चरणों में कर दिया गया है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा, ‘चौथे चरण में हिस्सा लेने वाले 3.72 लाख उम्मीदवारों में से 11 हजार की परीक्षा, परीक्षा केंद्र के लिए उनके पसंद के शहर को समायोजित करने के वास्ते 30 अगस्त के लिए स्थगित कर दी गई है। एनटीए ने परीक्षा केंद्रों की क्षमता और गुणवत्ता बढ़ाने के साथ-साथ नये परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।’ गौरतलब है कि सीयूईटी परीक्षा के दूसरे चरण में खामियों के चलते विभिन्न केंद्रों पर परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी।

Advertisement

जगदीश कुमार ने कहा, ‘सुचारु परीक्षा संपन्न कराने के लिए प्रत्येक केंद्र पर एसोसिएट प्रोफेसर स्तर के व्यक्ति को तकनीकी पर्यवेक्षक के तौर पर नियुक्त करने का फैसला किया गया है।’ कुमार ने कहा, ‘एनटीए को कुछ ईमेल मिले हैं, जिनमें उम्मीदवारों ने पूर्व के चरणों में तकनीकी खामी का सामने करने की शिकायत की है और परीक्षा की तारीख, केंद्र, शहर और दोबारा परीक्षा कराने का अनुरोध किया है। ऐसे अनुरोधों को मामले दर मामले देखा जा रहा है। अगर व्यावहारिक हुआ तो ये उम्मीदवार 30 अगस्त की परीक्षा में शामिल होंगे।’ गौरतलब है कि दूसरे और तीसरे चरण की परीक्षा केरल और ईटानगर में बारिश और भूस्खलन की वजह से स्थगित कर दी गई थी।

Advertisement
Advertisement