For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

424 क्विंटल गन्ने की पिराई और 10 प्रतिशत रिकवरी का लक्ष्य

10:46 AM Sep 27, 2023 IST
424 क्विंटल गन्ने की पिराई और 10 प्रतिशत रिकवरी का लक्ष्य
Advertisement

चंडीगढ़, 26 सितंबर (ट्रिन्यू)
हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ़ बनवारी लाल ने कहा कि मिल में गन्ना लाने वाले किसानों की सुविधा के लिए मोबाइल व ऑनलाइन संदेश भेजने की व्यवस्था की है ताकि किसानों को किसी प्रकार की दिक्कत एवं देरी का सामना न करना पड़े। वे मंगलवार को चंडीगढ़ में किसान एवं संगठनों के प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य की सभी सहकारी चीनी मिलों में नवंबर के पहले सप्ताह से गन्ने की पिराई का कार्य शुरू होगा।
इस वर्ष 424 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई तथा 10 प्रतिशत रिकवरी रेट का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए केवल 10 रुपये में सस्ती दर पर पौष्टिक एवं गुणवत्ता युक्त आहार मुहैया करवाने की भी व्यवस्था की है। समय पर गन्ने की पेमेंट का भुगतान और बेहतरीन व्यवस्था से किसानों में खुशी है। सहकारिता मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा चीनी मिलों की क्षमता और उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।
राज्य की सभी सहकारी चीनी मिलों का कलस्टर बनाकर एथेनॉल प्लांट लगाए जाने की महत्वाकांक्षी योजना क्रियान्वित की जा रही है ताकि चीनी मिलों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा सके। शाहाबाद की चीनी मिल में एथनोल प्लांट ने कार्य करना आरंभ कर दिया है। पानीपत में भी जल्द ही एथेनॉल प्लांट लगाया जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×