मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

भगवान जगन्नाथ महोत्सव में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

10:18 AM Jul 08, 2024 IST
सोनीपत में रविवार को आयोजित जगन्नाथ रथ यात्रा में शामिल मेयर निखिल मदान व श्रद्धालु। -हप्र

सोनीपत, 7 जुलाई (हप्र)
सिद्धपीठ श्री बाबा धाम मंदिर से भगवान जगन्नाथ महोत्सव के तहत रविवार को रथ खींचने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। ओडिशा के पुरी से ब्राह्मणों ने करतल व ढोलक की थाप पर वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ भगवान जगन्नाथ, बलभद्र व सुभद्रा की पूजा-अर्चना करवाई। रथयात्रा में शहर के साथ-साथ देश के कई हिस्सों से श्रद्धालु शामिल हुए। शहर के विभिन्न हिस्सों से गुजरी रथयात्रा का जगह-जगह पर भव्य स्वागत किया गया।
मंदिर में अल सुबह से दोपहर तक मंगला आरती, तुलसी पूजन, शृंगार दर्शन, सूर्य पूजा, द्वारपाल पूजा, रथ संस्कार व खिचड़ी भोग की रस्म निभाने के बाद पुरी के ब्राह्मणों ने बाबा धाम में मंत्रोच्चारण व पूजा-अर्चना के साथ सर्वप्रथम सुदर्शन का पहंडी विजय (रथ पर विराजमान) करवाया। फिर उनके भाई बलभद्र व बहन सुभद्रा को रथ पर विराजमान किया गया। भगवान को 501 तरह का भोग लगाकर सायं रथयात्रा को प्रारंभ किया गया। रथयात्रा जटवाड़ा, पुरखास अड्डा, दयाल चौक, गीता भवन, बस अड्डा, मुरथल अड्डा चौक व सब्जी मंडी रोड होते हुए वापस बाबा धाम पहुंची।
इस मौके पर सोनीपत लोकसभा क्षेत्र से सांसद सतपाल ब्रह्मचारी, विधायक सुरेंद्र पंवार, मेयर निखिल मदान, पूर्व मंत्री कविता जैन, भाजपा नेता राजीव जैन, सुरेंद्र छिक्कारा, बाबा धाम के संचालक राकेश कुच्छल ने भगवान जगन्नाथ का आशीर्वाद लेकर रथयात्रा का शुभारंभ किया।

Advertisement

Advertisement