For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

खुले आसमान के नीचे पड़ी फसल, मौसम विभाग का अलर्ट

08:43 AM Apr 12, 2024 IST
खुले आसमान के नीचे पड़ी फसल  मौसम विभाग का अलर्ट
समालखा अनाजमंडी में खुले में पड़ी गेहूं की फसल को खाते लावारिस पशु। -निस
Advertisement

समालखा, 11 अप्रैल (निस)
समालखा अनाज मंडी में तापमान में आये बदलाव के कारण गेहूं की आवक ने रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है लेकिन गेहूं में नमीं ज्यादा होने की वजह से खरीद की गति धीमी है। जिस कारण किसान अपनी खून पसीने कमाई पीला सोना को खुले आसमान के नीचे डालने को मजबूर है, वहीं मौसम विभाग द्वारा बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। गेहूं की फसल की आवक तेज हो रही है, परन्तु अभी तक समालखा अनाज मंडी में शैड रिपेयर का कार्य भी पूरा नहीं हुआ है। अधिकारियों के द्वारा समय रहते शैड का काम पूरा करने के दिशा निर्देश दिए गए थे, लेकिन ठेकेदार द्वारा न तो शैड रिपेयर किया गया और न ही लाइट का प्रबंध किया गया।

‘साफ, सूखी फसल लेकर आयें किसान’

उचाना (निस) : गेहूं की खरीद को लेकर खाद्य आपूर्ति विभाग के साथ मार्केट कमेटी सचिव संदीप कासनिया पुरानी मंडी पहुंचे। यहां पर गेहूं की खरीद को लेकर गेहूं की ढेरियों पर जाकर नमी की जांच की गई। जो गेहूं की फसल 12 प्रतिशत तक नमी वाली थी उसकी खरीद की गई। प्रशासन ने किसानों से साफ, सूखी गेहूं की फसल मंडी लेकर आने का आह्वान किया ताकि किसानों को अपनी फसल बेचने में परेशानी न हो। खाद्य आपूर्ति विभाग ने गेहूं की खरीद की। मार्केट कमेटी सचिव संदीप कासनिया ने कहा कि मंडी, सब यार्ड, परचेज सेंटर सभी जगहों पर खरीद के पुख्ता प्रबंध हैं। मंडी में साफ-सफाई, पीने के पानी, बिजली सहित अन्य सभी व्यवस्था की गई है। इस दौरान मंडी प्रधान सत्यवान पेगां, पूर्व प्रधान सुरेश खरकभूरा, पूर्व मार्केट कमेटी चेयरमैन रामनिवास बुडायन, मार्केट कमेटी वाइस चेयरमैन रामनिवास दनौदा, अनिल गोयल, शुभम मखंड मौजूद रहे।

Advertisement

जगाधरी में खरीदी 6390 क्विंटल सरसों

जगाधरी अनाज मंडी में सरसों की पैकिंग करते मजदूर। -निस

जगाधरी (निस) : जगाधरी की अनाज मंडी में सरसों की खरीद जारी है। यहां पर पहले हैफेड ने इसकी खरीद की थी। हैफेड द्वारा कुल 6140 क्विंटल सरसों की खरीद की गई। जानकारी के अनुसार अब वेयर हाउस एजेंसी ने सरसों की खरीद शुरू कर रखी है। बृहस्पतिवार को भी खरीद हुई। 5650 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से सरसों की खरीद की जा रही है। वेयर हाउस के निरीक्षक विकास कुमार ने बताया कि उनके द्वारा अब तक करीब 250 क्विंटल सरसों की खरीद की जा चुकी है। सरसों साफ व सूखी खरीदी जा रही है। अभी इसकी आवक मंडी जारी रहने की संभावना है।

कैथल में दोपहर बाद शुरू हुई गेहूं की खरीद

कैथल मंडी में बृहस्पतिवार को खरीद करते हैफेड के अधिकारी। -हप्र

कैथल (हप्र) : अनाज मंडी में गेहूं की खरीद शाम 3 बजे शुरू हो गई है। हैफेड ने खरीद शुरू की। हैफेड अधिकारियों का कहना था सवेरे 10 बजे से 2 बजे तक सरसों की खरीद होती है, उसके बाद हम गेहूं की खरीद शुरू करेंगे। जिस गेहूं की ढेरी में 12 प्रतिशत नमी मिली उसी की खरीद की गई है। ज्यादातर गेहूं में नमी की मात्रा 14 परसेंट से लेकर 16 तक मिली जिस कारण उसे गेहूं की खरीद नहीं की गई। सभी किसान भाइयों से अपील है कि गेहूं को सुखाकर मंडी में लेकर आएं ताकि आते ही गेहूं की फसल बिक जाए। आज गेहूं खरीद में है हैफेड के कर्मचारी मार्केट कमेटी के सचिव बसाऊ राम, मंडी के दोनों प्रधान रामकुमार व सोहनलाल, किसान नेता सतपाल दिल्लोंवाली साथ में थे।
एफसीआई ढांड मंडी में अब नहीं करेगी खरीद : ढांड नयी अनाज मंडी एसोसिएशन के प्रधान नरेश सहारण घराड़सी ने मंडी ढांड से एफसीआई की खरीद जो 2 दिन थी उसको कटवाने के लिए भाजपा जिलाध्यक्ष अशोक गुर्जर का समस्त अनाज मंडी की ओर से धन्यवाद किया। मंडी प्रधान नरेश सहारण घराड़सी ने कहा कि मंडी में 2 दिन एफसीआई की गेहूं खरीद के दिन थे लेकिन ढांड अनाज मंडी के आढ़ती एफसीआई की खरीद से नाखुश थे। दूसरी ओर पिछले वर्ष गेहूं खरीद की अभी तक पूरी आढ़त नहीं दी गई।

Advertisement

पिहोवा अनाजमंडी : अव्यवस्था का आलम, गंदगी के ढेर

पिहोवा अनाजमंडी में पसरी गंदगी।  -निस

पिहोवा (निस) : अनाज मंडी में गेहूं की आवक शुरू हो गई। परंतु अभी तक बोली शुरू नहीं हुई। स्थानीय मार्केट कमेटी के सचिव चंद्र सिंह ने बताया कि अनाज मंडी में गेहूं खरीद के सभी प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। किसानों के लिए सभी तरह की व्यवस्थाएं की गई हैं। वहीं, स्थानीय अनाज मंडी में लगे गंदगी के ढेर सरकारी प्रबंधों की पोल खोल रहे हैं। हैरानी की बात है की वाटर कूलर में पानी ही नहीं है। सफाई कर रही महिलाओं ने बताया कि वह पीने के लिए पानी व्यापारियों की दुकानों में पड़े पानी के कैंपर से अपने बर्तनों में भरकर लाते हैं। अनाज मंडी में पीने के पानी की कोई व्यवस्था नहीं है।
वहीं, खाद्य, नागरिक एवं आपूर्ति विभाग हरियाणा के निदेशक मुकुल कुमार ने बृहस्पतिवार को पिहोवा अनाज मंडी का औचक निरीक्षण किया और किसानों- व्यापारियों से बातचीत की। मुकुल कुमार ने अनाज मंडी में किसानों से समस्याएं सुनी और उनका समाधान करने के अधिकारियों को निर्देश दिए तथा निदेशक ने गेहूं की ढेरियों पर जाकर नमी का जांचा और तोल चेक किया।

कलायत मंडी में गेहूं पहुंची, नहीं हुई खरीद

कलायत अनाज मंडी में बृहस्पतिवार को किसानों द्वारा लाई गई गेहूं की फसल को साफ करते मजदूर। -निस

कलायत (निस) : कलायत अनाज मंडी में गेहूं की आवक शुरू हो गई है। बृहस्पतिवार को करीब आधा दर्जन किसानों द्वारा करीब 3500 क्विंटल गेहूं लेकर कलायत अनाज मंडी पहुंचे। लेकिन नमी की मात्रा अधिक होने के कारण गेहूं की खरीद नहीं की जा सकी। मार्केट कमेटी सचिव अरविंद कुमार श्योकंद ने बताया कि सरकार के दिशानिर्देश अनुसार एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू की गई है। पिछले कई दिनों से कलायत अनाज मंडी में गेहूं की आवक नहीं हुई थी। बृहस्पतिवार को खरीद एजेंसी वेयर हाउस की तरफ से गेहूं की खरीद की जानी थी। अलग अलग गांव से किसान करीब 3500 क्विंटल गेहूं की फसल लेकर कलायत अनाज मंडी पहुंचे थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×