मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

जल्द होगा फसल मुआवजे का भुगतान : दुष्यंत चौटाला

10:58 AM Jan 30, 2024 IST
भिवानी जिले में सोमवार को डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ग्रामीणों की सभा को संबोधित करते हुए। -हप्र

भिवानी, 29 जनवरी (हप्र)
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला ने कहा कि आदर्श आचार संहित लागू होने से पहले प्रदेश में सड़कों के नवनिर्माण के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर दी जाएंगी, इससे प्रदेश में शेष बची सड़कों का कार्य शुरू हो जाएगा। दुष्यंत चौटाला जनसंपर्क अभियान के तहत जिले के गांव मंढ़ाणा, सुई, नाथुवास, खरक और सैय में जनसमस्याएं सुन रहे थे।
उन्होंने कहा कि गांवों का शहरों की तर्ज पर विकास करवाया जा रहा है। टेल के अंतिम छोर पर पानी पहुंचाने के लिए माइनरों का जीर्णोद्धार करवाया गया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत करीब 500 करोड़ रुपए की राशि शीघ्र ही प्राप्त होगी, जिससे किसानों की बकाया मुआवजा राशि का भुगतान होगा। फसल मुआवजे के लिए किसानों को किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में शहरों की तर्ज पर गांवों का विकास करवाया जा रहा है, जिसमें गांव में ई-लाइब्रेरी, व्यायामशाला, ओपन जिम बनाना व फिरनियों पर लाइट लगवाना आदि शामिल हैं। फिरनियों में लाइट लगने से गांव भी शहरों की तरह रोशन होंगे और सीसीटीवी कैमरों से गांव सुरक्षित होंगे।
उप मुख्यमंत्री चौटाला ने कहा कि सरकार व्यवस्था को सुधारने का काम कर रही है। सरकार ने भावांतर भरपाई योजना और फसल बीमा योजना से किसानों को जोखिम मुक्त किया है। आज किसान के खेत से उसकी फसल खरीदी जा रही है, जबकि पहले किसान को कई दिनों तक मंडियों में फसल बेचने के लिए वहीं रहना पड़ता था।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में खेतों में बारिश से जलभराव की समस्या के निदान के लिए सरकार ने विशेष योजना तैयार कर कार्य किया है, इससे हलका बवानीखेड़ा के मुंढ़ाल, धनाना, तालु, तिगड़ाना, मिताथल, चांग, गुजरानी, मंढ़ाणा, जाटू लुहारी, पुर, खरक, कलिंगा आदि अनेक गांवों के किसानों को बड़ी राहत मिली है। यहां पर पाइप लाइन डालकर पानी निकासी की व्यवस्था की गई है।
इस अवसर पर जजपा जिला अध्यक्ष जोगेंद्र सिंह बागनवाला, प्रदेश संगठन सचिव विजय सिंह गोठड़ा, हलका अध्यक्ष राजवीर तालु, जगदीश धनाना, ईश्वर मान, बल्लू बामला, राजेन्द्र कस्वा, आजाद गिल, सुरेन्द्र राठी, जितेन्द्र शर्मा सहित अनेक सरपंच मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement