मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

प्रदेश में कम हुआ अपराध : डीजीपी

08:32 AM Dec 30, 2023 IST
पंचकूला में अधिकारियों के साथ बैठक करते डीजीपी शत्रुजीत कपूर।

चंडीगढ़, 29 दिसंबर (ट्रिन्यू)
हरियाणा पुलिस ने बेटियों व महिलाओं के विरुद्ध अपराध रोकने के लिए बड़ी प्लानिंग की है। महिला विरुद्ध अपराध रोकने के लिए सभी जिलों में चार-चार महिला पुलिस कर्मियों की टीमें गठित की हैं। इन टीमों को गुरुग्राम की एक स्वयंसेवी संस्था द्वारा विशेष तौर पर ट्रेंड किया गया है। ट्रेनिंग के बाद इन टीमों ने अपना काम शुरू कर दिया है। इसके तहत प्रदेश के सभी जिलों में आटो और कैब का डेटाबेस तैयार करके उन पर यूनिक नंबर चस्पा किए जा रहे हैं।
पुलिस द्वारा अभी तक प्रदेशभर में 71 प्रतिशत आटो और कैब पर यूनिक नंबर चस्पा किए जा चुके हैं। राज्य में आठ जिले ऐसे हैं, जिनमें यूनिक नंबर का काम शत-प्रतिशत पूरा किया जा चुका है। वहीं दूसरी ओर, सोशल मीडिया पोस्ट पर भी पुलिस की पैनी नजर है। बदमाशों की पोस्ट को लाइक करने वालों पर भी पुलिस नजर रख रही है। शुक्रवार को पंचकूला स्थित पुलिस मुख्यालय में मीडिया से रूबरू हुए डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष क्राइम रेट कम हुआ है। चोरी, डकैती, लूटमार, छीनाछपटी तथा महिला विरूद्ध अपराध के अभियोगों में कमी आई है। सरल सेवा केंद्रों के माध्यम से दी जा रही हरियाणा पुलिस की सुविधाओं व सेवाओं के लिए विभाग ने शत-प्रतिशत स्कोर किया है। प्रेस कांफ्रेंस में अंबाला के आईजी सिबाश कविराज तथा एसपी (साइबर) अमित दहिया भी उपस्थित रहे। कपूर ने कहा कि प्रदेश में गत वर्ष की तुलना में डकैती में 28.9 प्रतिशत, लूटमार के अभियोग में 18.1 प्रतिशत, छीनाझपटी के अभियोगों में 3.9 प्रतिशत की कमी आई है। इसी प्रकार, महिला विरुद्ध अपराधों जैसे महिला अपहरण के अभियोग में 7.2, बलात्कार के अभियोगों में 6.9, महिलाओं से छेड़छाड़ में 7.9, दहेज हत्या में 9.5 तथा दहेज प्रताड़ना में 8.4 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। पुलिस द्वारा प्रदेश में शिकायतकर्ताओं की संतुष्टि को लेकर फीडबैक सैल बनाया गया है। फीडबैक सेल के माध्यम से पुलिस थानों में प्राप्त शिकायतों को लेकर शिकायतकर्ताओं से फीडबैक लिया जाता है। इस दौरान पूरी पारदर्शिता बरती जाती है।

Advertisement

Advertisement