मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

दिल्ली पैरलल नहर पर सड़क किनारे 11 करोड़ से लगेंगे क्रैश बैरियर

08:42 AM May 31, 2024 IST
पानीपत जिला की सीमा में दिल्ली को जाने वाली दोनों नहर के बीच बनी हुई सड़क, जिसके दोनों किनारों पर क्रैश बैरियर लगने हैं। -हप्र
Advertisement

बिजेंद्र सिंह/हप्र
पानीपत, 30 मई
दिल्ली पैरलल नहर किनारे पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा सड़क का निर्माण करवाया गया है। यह सड़क एक तरफ तो पानीपत शहर से लेकर रिफाइनरी होते हुए करनाल के मूनक तक जाती है और दूसरी तरफ पानीपत के गोहाना रोड से लेकर दिल्ली तक जाती है।
नहर पर बनी यह सड़क बहुत से बाइक व कार चालकों के लिये जीटी रोड से होकर लंबा रास्ता तय करने के बजाय एक छोटे व कम भीड़ वाले रास्ते के विकल्प के रूप में जानी जाती है।
पानीपत शहर से जिला के गांव बुडशाम, नारायणा, ढींडार, चुलकाना व समालखा आदि और सोनीपत जिला के विभिन्न गांवों व सोनीपत शहर, खरखोदा आदि जाने के लिये रोजाना कई हजार वाहन चालक इस सड़क से होकर गुजरते हैं। पानीपत में गोहाना रोड से लेकर गांव सिवाह डाहर बाईपास तक यह सड़क दोनों नहर के किनारे पर बनी हुई है और इस करीब पौने तीन किमी लंबी सड़क पर पीडब्ल्यूडी द्वारा पहले ही क्रैश बैरियर लगवाये गये हैं। यह सड़क सिवाह डाहर बाईपास से लेकर समालखा के गांव ढींढार तक जिला की सीमा में दोनों नहरों के बीच में बनी हुई है, लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से सड़क के दोनों तरफ क्रैश बैरियर नहीं लगे हैं, जबकि पानीपत के गांव ढींढार से आगे सोनीपत जिला की सीमा में क्रैश बैरियर लगाये गये हैं। पानीपत जिला की सीमा में सिवाह डाहर बाईपास से लेकर गांव ढींढार तक साढ़े 13 किमी के एरिया में क्रैश बैरियर लगे नहीं होने से हादसों का भय बना रहता है।
क्रैश बैरियर नहीं होने से इस सड़क पर अनेक हादसे हो चुके हैं और नहर में कार गिरने से कई लोगों की जान भी जा चुकी है।
पानीपत पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा अब सिवाह डाहर बाईपास से लेकर गांव ढींढार तक 13.6 किमी लंबी इस सड़क के दोनों किनारों पर 11 करोड़ रुपये की लागत से क्रैश बैरियर लगवाये जाएंगे। पानीपत पीडब्ल्यूडी विभाग ने क्रैश बैरियर लगाने का एस्टीमेट बनवाकर विभाग के मुख्यालय भिजवाया है और मुख्यालय से भी पास होकर सरकार के पास जा चुका है।
सरकार द्वारा इस एस्टीमेट को मंजूरी मिलने के बाद इसका टेंडर लगाया जाएगा। दिल्ली पैरलल नहर पर बनी सड़क पर दोनों तरफ क्रैश बैरियर लगाने से वाहन चालकों को हादसों की आशंका के भय से भरे सफर से मुक्ति मिलेगी।

पीडब्ल्यूडी विभाग के एसडीओ का कहना है

एसडीओ शैलेंद्र भाटिया ने बताया कि दोनों नहरों के बीच बनी सड़क के दोनों किनारों पर पानीपत जिला की सीमा में गांव ढींढार तक 13.6 किमी लंबी सड़क पर 11 करोड़ की लागत से क्रैश बैरियर लगवाये जाएंगे। इसके लिये विभाग ने एस्टीमेट बनाकर पीडब्ल्यूडी के मुख्यालय भिजवाया और मुख्यालय से पास होकर सरकार के पास भेजा गया है। सरकार से मंजूरी मिलने के बाद ही क्रैश बैरियर लगाने का टेंडर लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि रोड सेफ्टी की मीटिंग में भी कई बार यह मामला आ चुका है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement