For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

शिल्प मेले पर चढ़ा रंग, दूसरे दिन लोक नृत्यों से बांधा समां

07:58 AM Dec 03, 2023 IST
शिल्प मेले पर चढ़ा रंग  दूसरे दिन लोक नृत्यों से बांधा समां
चंडीगढ़ के कलाग्राम में शनिवार को प्रस्तुति देते कलाकार। -ट्रिब्यून फोटो
Advertisement

मनीमाजरा, 2 दिसंबर (हप्र)
13वें चंडीगढ़ क्राफ्ट्स मेले पर रंग चढ़ने लगा है। शनिवार को दूसरे दिन मेले में कई मनमोहक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसमें लोकनृत्य की प्रस्तुतियों ने समां बांध दिया, वहीं पत्थरों पर तराशे हुए म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स भी दर्शकों के बीच आकर्षण का केंद्र रहे।
छुट्टी का दिन होने के कारण मेले में दूसरे दिन सुबह से ही खूब चहल-पहल नजर आई। नेशनल क्राफ्ट मेले में इस बार सबसे आकर्षण का केंद्र पत्थरों की नक्काशी से तराशकर तैयार की गई कलाकृतियां हैं। जिन्हें देखने के लिए दूर -दूर से कलाग्राम आ रहे हैं। इन कलाकृतियों को प्रवेश द्वार से लेकर मुख्य मंच तक प्रदर्शन हेतु स्थापित किया जा रहा है । पत्थरों में तराशी गई ये कलाकृतियां असली वाद्य यंत्र सा आभास देती हैं।
शनिवार को मेले की शुरूआत राजस्थान के भापंग, पंजाब के झूमर, कर्नाटक के पूजा मुनिथा और उत्तराखंड के पांडव नृत्य से हुई। इसके बाद शाम को पंजाब, राजस्थान, वेस्ट बंगाल, गुजरात, ओडिशा, महाराष्ट्र की लावणी और गुजरा के रथवा आदि कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। संपूर्ण मेले की साज सज्जा पारंपरिक प्रतीकों के माध्यम से की गई है । मेले में हर रोज सुबह स्कूली छात्र छात्राओं के लिए प्रवेश निशुल्क होगा । इतना ही नहीं मेले को खास बनाने के लिए देश के विभिन्न 22 राज्यों से आए हुए लोक कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन कर रहे हैं ।
मेले में रविवार सुबह का आगाज राजस्थानी फॉक संगीत और वेस्ट बंगाल के नटुआ से होगी। इसके बाद उत्तराखंड का धमाल, छत्तीसगढ़ का कर्मा, ओडि़सा का मलखंभ और पंजाब का जिंदुआ की प्रस्तुति में कलाकारों ने तालियां बटोरेंगे। इसके बाद शाम 4 बजे से 5 बजे तक चंडीगढ़ के अर्जुन जयपुरी की खास प्रस्तुति के साथ शाम 5 बजे से 5.45 तक सुनीता दुआ सहगल द्वारा लोक संगीत की प्रस्तुति होगी।

Advertisement

पंजाबी गायक प्रीत हरपाल के गीतों ने जीता दिल

म्यूजिकल नाइट के दौरान पंजाबी सिंगर प्रीत हरपाल दर्शकों को मंत्रमुग्ध करते हुए। -हप्र

मेले में म्यूजिकल नाइट के दौरान पंजाबी सिंगर प्रीत हरपाल की प्रस्तुति ने दर्शकों का दिल जीत लिया। इस दौरान मंच पर पहुंचते ही प्रीत हरपाल ने ब्लेक सूट, तोर, बीए फेल और तेरियां अदावा और वंग तेरी आदि गीत गाए। इस मौके पर काफी संख्या में लोग मौजूद रहे और प्रीत हरपाल के गीतों पर झूमते रहे।
रविवार शाम को महाराष्ट्र की लावनी, राजस्थान की भापंग, मध्य प्रदेश का गुडुम बाजा, गुजरात का रथावा, पंजाब का झूमर, मणिपुर का पुंग चोलोम/मणिपुरी रास, जम्मू-कश्मीर का जगारना होगा। इस दौरान भारतीय संस्कृति पर क्वीज प्रतियोगता के साथ केलिग्राफी, पेपर मेक, क्ले मॉडलिंग और पेपर कटिंग की वर्कशाप भी आयोजित की जाएगी। वहीं राजस्थान की कच्च्ी घोड़ी, बहरूपिया, कठपुतली/ पपेट शो होगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement