For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

कलायत के मोहल्ले में आधा दर्जन मकानों में आई दरारें

08:39 AM Jul 18, 2024 IST
कलायत के मोहल्ले में आधा दर्जन मकानों में आई दरारें
कलायत में बुधवार को जन स्वास्थ्य विभाग के प्रति रोष प्रकट करती ककयान मोहल्ले की महिलाएं। -िनस
Advertisement

कलायत, 17 जुलाई (निस)
कलायत के वार्ड नौ स्थित ककयान मोहल्ले में करीब आधा दर्जन मकानों में दरारें आ गई हैं। मकान में रहने वाले परिवारों को हादसे का डर सता रहा है। मोहल्ले में दो मकान ऐसे हैं, जो मात्र एक से डेढ़ वर्ष पहले ही बनकर तैयार हुए हैं।
पीड़ित गरीब परिवारों का आरोप है कि बदहाल सीवरेज व्यवस्था व पानी निकासी की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण उनके मकान में दरारें आई हैं। ककयान मोहल्ला निवासी रायती देवी, कांता, सीमा पुष्पा, डिंपल अजमेर, रोहतास, सतपाल, श्रीभगवान आदि ने बताया कि पिछले करीब 2 से 5 महीने पहले अचानक से उनके मकानों में लंबी लंबी दरारें आनी शुरू हो गई। दरारों को बंद करने के लिए उनके द्वारा रिपेयर करवाई गई, लेकिन दरारें लगातार बढ़ती ही जा रही है। उन्होंने बताया कि दो-तीन मकान में तो दीवार व फर्श में लगी टायल व पत्थर में भी दरारें आ गई हैं। अगर इसी प्रकार दरारें बढ़ती गई तो मकान गिरने का भी खतरा उत्पन्न हो सकता है। उन्होंने प्रशासन से जल्द से जल्द समस्या का समाधान किए जाने की मांग की है।
मोहल्ला निवासी सीमा व कांता ने बताया कि वे दिहाड़ी मजदूरी करके अपने परिवार का पालन पोषण कर रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिली राशि और अपनी जमा पूंजी से उन्होंने मकान का निर्माण करवाया है। मकान को बनाए हुए केवल एक से डेढ़ वर्ष हुआ है।
निर्माण के कुछ दिन बाद ही मकान में हल्की-हल्की दरारें आने लगी जो धीरे-धीरे बढ़ती चली गई। एक दो बार रिपेयर भी करवाई गई लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। उन्होंने प्रशासन से आर्थिक सहायता की गुहार लगाई है।
जन स्वास्थ्य विभाग एसडीओ बोले
जन स्वास्थ्य विभाग एसडीओ इंद्राज सिंह पंवार ने बताया कि मामला उनके अभी संज्ञान में आया है। मकान में दरारें किस कारण से आ रही हैं, इसकी जांच के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। सीवरेज की कोई समस्या है तो उसे जल्द ही ठीक कर दिया जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement