For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

काऊ सैस का पैसा गौशालाओं को दिया जाये : स्वामी कृष्णानंद

07:42 AM Dec 15, 2023 IST
काऊ सैस का पैसा गौशालाओं को दिया जाये   स्वामी कृष्णानंद
पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित के समक्ष मांगों को लेकर गौसेवा मिशन के परमाध्यक्ष स्वामी श्रीकृ़ष्णानंद महाराज की अगुवाई में मिलता शिष्टमंडल जिसमें भाजपा नेता विनीत जोशी व जवाहर खुराना भी मौजूद रहे। -हप्र
Advertisement

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 14 दिसंबर (हप्र)
पिछले 7-8 वर्षों से पंजाब सरकार द्वारा काऊ सैस के नाम पर वसूले गौ निधि के संपूर्ण धन को प्रदेश की सभी गौशालाओं में वितरण करने की स्थायी नीति लागू की जाये। यह मांग बृहस्पतिवार को गौसेवा मिशन के परमाध्यक्ष स्वामी श्रीकृ़ष्णानंद महाराज की अगुवाई में एक शिष्टमंडल ने राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित को दिये मांगपत्र में रखी। इस अवसर पर उनके साथ पंजाब सरकार के पूर्व मीडिया सलाहकार व भाजपा नेता विनीत जोशी व गऊ सेवा मिशन के पदाधिकारी जवाहर खुराना आदि मौजूद थे। स्वामी कृष्णानंद महाराज ने राज्यपाल को अवगत करवाया कि प्रदेश की सभी गौशालाएं पंजाब सरकार व प्रशासन को अपनी जिम्मेदारी पूरा करने के लिए सीधा तौर पर सहयोग दे रही हैं। उन्होंने बताया कि गऊशालाओं में अधिकतर अपंग, वृद्ध, लाचार, बीमार, दुर्घटनाग्रस्त एवं कत्लखानों जाते गौवंश को छुड़ाकर पुलिस व प्रशासन के माध्यम से आया गौवंश ही होता है, जिसकी सेवा व संभाल की जिम्मेवारी करना प्रशासन व राज्य सरकार की होती है। इस प्रकार से गौशालाएं दुर्घटनाओं को रोकने, जीव मात्र की रक्षा करने, खेतीबाड़ी की सुरक्षा एवं पर्यावरण संरक्षण आदि राज्य सरकार व प्रशासन के दायित्वों में सहयोग कर रही है।
स्वामी ने कहा कि 2015 में पंजाब सरकार की नोटिफिकेशन के अनुसार काऊ सैस के नाम पर चार पहिया और दोपहिया वाहनों की बिक्री पर क्रमश: 1000 व 200 रुपए, अंग्रेजी शराब की प्रति बोतल पर 10 रुपए, देसी शराब की प्रति बोतल पर 5 रुपए, बीयर पर 5 रुपए, एसी मैरिज पैलेस के प्रति प्रोग्राम का 1000 रुपए, नॉन एसी मैरिज पैलेस प्रोग्राम का 500 रुपए, तेल टेंकर के प्रति चक्कर पर 100 रुपए, प्रति सीमेंट बैग पर 1 रुपए तथा बिजली की प्रति यूनिट पर 2 पैसे फंड एकत्रित किया जा रहा है। पंजाब की सभी म्यूनिस्पिल कार्पोरेशन एवं नगर पालिकाओं द्वारा काऊ सैस के नाम पर करोड़ों रुपए के फंड वसूल किये जा रहे हैं। स्वामी ने पंजाब के राज्यपाल को अपील की कि गऊमाता के नाम पर वसूले गए करोड़ों रुपए सरकार आर्थिक तंगी से जूझ रही प्रदेश की सभी गौशालाओं में तुरंत जारी करे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement