For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

देश के सर्वश्रेष्ठ 16 तीरंदाजों का चयन, दुनिया में पेश करेंगे चुनौती

09:03 AM Mar 19, 2024 IST
देश के सर्वश्रेष्ठ 16 तीरंदाजों का चयन  दुनिया में पेश करेंगे चुनौती
सोनीपत स्थित साई सेंटर में सोमवार को भारतीय टीम में चयन होने पर प्रसन्न मुद्रा में मौजूद तीरंदाज। -हप्र
Advertisement

सोनीपत, 18 मार्च (हप्र)
ओलंपिक क्वॉलिफायर, विश्व चैंपियनशिप और एशिया कप के लिए भारतीय महिला व पुरुष तीरंदाजी टीम के लिए कुल 16 तीरंदाजों का चयन किया गया है। महिला के रिकर्व व कंपाउंड वर्ग में 4-4 खिलाड़ियों का चयन हुआ है। ठीक इतनी ही संख्या में पुरुषों में रिकर्व व कंपाउंड वर्ग में चयन किया गया। इनमें रिकर्व वर्ग में खिलाड़ी अब ओलंपिक कोटे के लिए चुनौती पेश करेंगे।
भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के उत्तर क्षेत्रीय केंद्र, बहालगढ़ (सोनीपत) में 11 मार्च को शुरू हुए ट्रायल में देश के चोटी के 64 तीरंदाजों ने एक सप्ताह तक चयन प्रक्रिया का सामना किया। महिला व पुरूष वर्ग की रिकर्व व कंपाउंड में 7 दिवसीय ट्रायल के बाद टॉप 16 तीरंदाजों का चयन किया गया है।
बता दें कि ओलंपिक क्वालिफायर, विश्व चैंपियनशिप और एशिया कप में भाग लेने वाली भारतीय टीम के लिए शुरू की गयी चयन प्रक्रिया के तहत कोलकाता और पुणे में दो अलग-अलग चरणों में ट्रायल का आयोजन कराया गया। दोनों स्थानों पर आयोजित ट्रायल में महिला के रिकर्व व कंपाउंड में 16-16 तथा इसी तरह पुरूष वर्ग में भी में देश के शीर्ष 16-16 तीरंदाजों ने हिस्सा लिया था। तीसरे चरण के ट्रायल रविवार देर शाम भारतीय खेल प्राधिकरण के बहालगढ़ केंद्र में संपन्न हो गये। तीनों ट्रायल के अंकों को जोड़ कर महिला व पुरूष वर्ग के श्रेष्ठ 16 तीरंदाजों का चयन किया गया।
भारतीय खेल प्राधिकरण के अनुसार महिला व पुरुष वर्ग की 16 सदस्यीय टीम विश्व चैंपियनशिप और एशिया कप में भारतीय चुनौती पेेश करेंगे। वहीं ओलंपिक खेलों में सिर्फ रिकर्व स्पर्धा होने की वजह से रिकर्व के खिलाड़ी जून में अंटालिया में होने वाले वर्ल्ड कप-3 में ओलंपिक कोटा हासिल करने के लिए उतरेंगे। जबकि कंपाउंड के खिलाड़ी विश्व चैंपियनशिप और एशिया कप में निशाना साधते नजर आयेंगे। अभी तक भारत के तीरंदाज ओजस एकमात्र ओलंपिक कोटा हासिल कर पाए हैं।

इनका हुआ सेलेक्शन

महिला वर्ग के रिकर्व में दीपिका कुमारी, भजन कौर, अंकिता भक्त व कोमोलिका बारी तथा कंपाउंड में ज्योति सुरेखा, अदिति गोपीचंद स्वामी, परणीत कौर व अवनीत कौर को चयन किया गया है। पुरुष वर्ग के रिकर्व में बी. धीरज, तरूण दीप राय, प्रवीण जाधव व मृणाल चौहान तथा कंपाउंड में प्रथमेश फुगे, अभिषेक वर्मा, रजत चौहान व प्रियांश का चयन हुआ।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×