For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

राजग को 400 पार पहुंचाएगा देश : मोदी

08:53 AM Feb 06, 2024 IST
राजग को 400 पार पहुंचाएगा देश   मोदी
Advertisement

नयी दिल्ली, 5 फरवरी (एजेंसी)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगामी लोकसभा चुनाव के बाद तीसरी बार उनकी सरकार बनने का विश्वास जताते हुए सोमवार को कहा कि देश के मिजाज को देखकर लगता है कि आम चुनाव में भाजपा को 370 और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 400 से अधिक सीटें मिलेंगी।
लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के जवाब में प्रधानमंत्री ने अपने इस कथन को दोहराया कि ‘मैं देश को अगले हजार वर्ष तक समृद्धि और सिद्धि के शीर्ष पर देखना चाहता हूं। हमारा तीसरा कार्यकाल अगले एक हजार वर्षों के लिए मजबूत नींव रखने का काम करेगा। 40 करोड़ जनता के सामर्थ्य पर मुझे अपार भरोसा है।’
अपने करीब पौने दो घंटे के भाषण में कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा, ‘मैं विपक्ष के संकल्प की सराहना करता हूं, उन्होंने लंबे अर्से तक वहां (विपक्ष दीर्घा में) बैठने का संकल्प ले लिया है। आप जहां हैं, उससे अधिक ऊंचाई पर पहुंचेंगे। चुनाव के बाद आप दर्शक दीर्घा में दिखेंगे।’ प्रधानमंत्री का कहना था कि कांग्रेस विपक्षी दल के रूप में अपना दायित्व निभाने में विफल रही तथा दूसरे विपक्षी दलों को उभरने का मौका नहीं दिया। उन्होंने कहा, ‘(मल्लिकार्जुन) खड़गे जी एक सदन से दूसरे सदन में चले गए, गुलाम नबी आजाद पार्टी से ही चले गए... एक ही प्रोडक्ट लॉन्च करने के प्रयास में ‘कांग्रेस की दुकान’ को ताला लगने की नौबत आ गई है।’ मोदी ने अभिभाषण में अल्पसंख्यकों का उल्लेख नहीं होने की टिप्पणियों पर कहा, ‘हो सकता है आपके यहां युवा, किसान, महिला और गरीब अल्पसंख्यक नहीं हों।... कब तक समाज को बांटते रहोगे।’ विपक्षी दलों पर उन्होंने कहा, ‘नेता बदल गए, टेप रिकॉर्डर वही बज रहा है। कोई नयी बात आती नहीं... चुनाव का वर्ष है, कुछ मेहनत करते।’

Advertisement

नेहरू, इंदिरा का जिक्र मोदी ने जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के भाषणों का हवाला देते हुए कहा कि कांग्रेस ने देश के सामर्थ्य पर कभी विश्वास नहीं किया, वे अपने आपको शासक मानते रहे और जनता जनार्दन को कमतर आंकते रहे, छोटा आंकते रहे। विपक्षी गठबंधन की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘कुछ दिन पहले भानुमति का कुनबा जोड़ा गया, लेकिन फिर ‘एकला चलो रे’ करने लग गए। अलायंस का ही एलाइनमेंट बिगड़ गया।

कहा- नये भारत की नींव रखी : मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने पहले कार्यकाल में संप्रग के समय के ‘गड्ढे भरने में’ समय और शक्ति लगाई, दूसरे कार्यकाल में नये भारत की नींव रखी और तीसरे कार्यकाल में विकसित भारत के निर्माण को नयी गति देंगे। उन्होंने पहले व दूसरे कार्यकाल में लागू अनेक योजनाएं भी गिनाईं। कहा, दूसरे कार्यकाल में ‘भगवान राम न सिर्फ अपने घर लौटे, बल्कि एक ऐसे मंदिर का निर्माण हुआ जो भारत की महान सांस्कृतिक परंपराओं को नयी ऊर्जा देता रहेगा।’ बाद में अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव को सदन ने स्वीकृति दे दी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×