मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

आजादी के लिए अनगिनत सपूतों ने सर्वस्व किया बलिदान

08:09 AM Aug 17, 2024 IST
पंचकूला में जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में संबोधित करते विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता। -हप्र

पंचकूला, 16 अगस्त (हप्र)
जिला में स्वतंत्रता दिवस की वर्षगांठ हर्षोल्लास से मनाई गई। परेड ग्राउंड में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। ज्ञानचंद गुप्ता की धर्मपत्नी बिमला गुप्ता भी उपस्थित रहीं। इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष ने शहीदी स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर देश के शहीदों व बलिदानियों को श्रद्धांजलि दी। गुप्ता ने कहा कि इस दिन के लिए मां भारती के अनगिनत सपूतों ने अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया। गुप्ता ने कहा कि आजादी के बाद भी 1962, 1965 व 1971 के विदेशी आक्रमण से लेकर कारगिल युद्ध तक हरियाणा के वीर जवानों ने वीरता की मिसाल पेश करते हुए देश की आजादी को अक्षुण बनाए रखने में निरंतर योगदान दिया है।
इस अवसर पर गुप्ता ने स्वतंत्रता सेनानी सुरेद्र कुमार और राकेश गांधी, स्वतंत्रता सेनानी की वीरांगना स्वर्णों देवी, रामप्यारी, संतोष देवी, विद्या देवी, निर्देश देवी, कुलवंश को शॉल भेंट कर सम्मानित किया। इससे पूर्व परेड कमांडर एसीपी कालका जोगेंद्र शर्मा की अगुवाई में शानदार मार्च पास्ट प्रस्तुत किया गया। जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान इंद्रधनुष आडिटोरियम में स्कूली विद्यार्थियों ने देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

Advertisement

प्रशंसा पत्र देकर किया सम्मानित

विधानसभा अध्यक्ष ने खेल के क्षेत्र में उपलब्धि हासिल करने वाले रीदित्या झालारिया, प्रिशा, आकासा शर्मा, कायना भारद्वाज, प्रांजल गुलाटी, आशना चौधरी, भूमिका राणा, निरजला टयोटिया, रीना, वैभव सोनी, गोपेश वर्मा, हर्षिता पुत्री गौरी शंकर, हर्षिता पुत्री अनिल जाखड़, मनवीर कौर, वंश कनौजिया और सताक्षी मिश्रा को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। कला के क्षेत्र में बी वर्चस्वानी मिश्रा और सुश्री शाम्भवी को, शिक्षा के क्षेत्र में महिमा, ललित, अनन्या, रचित बिश्नोई, सामाजिक कार्य में राजेश मल्होत्रा, मीना कुमारी, डा. वंशिका शर्मा, सुरेन्द्र और रचना रॉय, चिकित्सा क्षेत्र में भारतीय चिकित्सा परिषद के रजिस्ट्रार डा. दिनेश शर्मा को सम्मानित किया। विधानसभा अध्यक्ष ने राजकीय मिडल विद्यालय मंडलाय के पीटीआई वीरेन्द्र सिंह, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर-15 के प्रधानाचार्या बलजिन्द्र कौर, राजकीय पॉलीटेक्निकल की सुदेश शर्मा, अंजली, राजकीय प्राइमरी स्कूल महेशपुर की टीचर हरप्रीत शर्मा, मरांवाला स्कूल के प्राइमरी टीचर सुरेन्द्र गर्ग, डा. रितु गर्ग, सेक्टर-19 विद्यालय से ललित कला प्राध्यापिका दीपा रानी, राजकीय कॉलेज बरवाला के सहायक प्रोफेसर डा. शुभा को भी सम्मानित किया।
उन्होंने जिला मत्स्य अधिकारी राजन खोरा, नायब सदर कानूनगो के एनएसके मुकेश महाजन, पीडब्ल्यूडी के कनिष्ठ अभियंता दीपक और नरेश कुमार, तहसील कार्यालय लिपिका वर्षा, निगम के कार्यकारी अभियंता प्रमोद, मुख्य सफाई निरीक्षक अविनाश सिंगला, सफाई मित्र पालिनि स्वामी और धर्मेन्द्र को भी सम्मानित किया।

श्री कृष्ण कृपा परिवार पंचकूला ट्रस्ट द्वारा कार्यक्रम का किया गया आयोजन

श्री कृष्ण कृपा परिवार पंचकूला ट्रस्ट द्वारा आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गीता चौक में ध्वजारोहण और भारत माता की पूजा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ज्ञानचंद गुप्ता ने ध्वजारोहण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, माधव गउशाला चैरिटेबल ट्रस्ट (सुखदर्शनपुर) के अध्यक्ष तेजपाल गुप्ता सहित गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। गुप्ता ने सेक्टर-17 में अपने निवास पर तिरंगा लगाया। इस अवसर भाजपा जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष बंतो कटारिया, शिवालिक विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश देवीनगर, रंजीता मेहता व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Advertisement

वीरों के बलिदान को कभी नहीं भूलना चाहिए : भारद्वाज

पंचकूला में स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में शिरकत करते हरियाणा प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुधा भारद्वाज। -हप्र

पंचकूला (हप्र) : स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर हरियाणा महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुधा भारद्वाज ने शिरकत की। भारद्वाज ने कहा कि स्वतंत्रता का अर्थ है कि हम अपने जीवन को अपने तरीके से जीने के लिए स्वतंत्र हैं। हमें अपने जीवन में स्वतंत्रता को महत्व देना चाहिए और अपने देश की स्वतंत्रता को बनाए रखने के लिए काम करना चाहिए। हमें अपने देश के वीर सेनानियों के बलिदान को कभी भूलना नहीं चाहिए।

जजपा नेताओं ने शहीदों को अर्पित की श्रद्धांजलि

पंचकूला के शहीदी स्मारक पर जजपा जिला अध्यक्ष ओपी सिहाग के नेतृत्व में देश के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों को नमन करते कार्यकर्ता । -हप्र

पंचकूला (हप्र) : स्वतंत्रता दिवस पर जजपा के वरिष्ठ नेताओं तथा कार्यकर्ताओं ने जिला अध्यक्ष ओपी सिहाग के नेतृत्व में पंचकूला सेक्टर 12 स्थित शहीदी स्मारक पहुँचकर देश के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों को नमन करते हुए श्रद्धा-सुमन अर्पित किए तथा शहीदों को याद किया। जजपा के हरबस सिंगला, नरेंद्र जैन ,सुरिन्दर चड्डा, रायसिंह प्यारेवाला, ईश्वर सिंहमार, जगदीश तंवर, आरके रंगा, भीम गोड, अशोक सिंगला, पंडित बलवान, रामेश्वर वर्माउपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement