For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हर घर प्रॉपर्टी आईडी की सेल्फ सर्टिफिकेशन करेंगी निगम की टीमें

10:18 AM May 30, 2024 IST
हर घर प्रॉपर्टी आईडी की सेल्फ सर्टिफिकेशन करेंगी निगम की टीमें
करनाल में बुधवार को आयोजित मीटिंग में योजना की जानकारी देते नगर निगम के अधिकारी। -हप्र
Advertisement

करनाल, 29 मई (हप्र)
प्रॉपर्टी आईडी को स्व-प्रमाणित करने के लिए नगर निगम ने 20 टीमों का गठन किया है, जो वार्ड के अनुसार घर-घर जाकर यह काम करेंगी। बुधवार को उप निगम आयुक्त अशोक कुमार ने नगर निगम के सभागार में सम्पत्ति कर शाखा के अधिकारियों तथा टीमों के साथ एक मीटिंग की।
उप निगमायुक्त अशोक कुमार ने प्रत्येक टीम को हर रोज कम से कम 50 सम्पत्तियों को स्व-प्रमाणित करने के निर्देश दिए और कहा कि इस कार्य को प्रत्येक कर्मचारी प्राथमिकता के आधार पर करे। उन्होंने कहा है कि प्रत्येक नागरिक अपनी प्रॉपर्टी आईडी को सेल्फ सर्टिफिकेशन करवाने के लिए निगम कर्मचारियों का सहयोग करें। अब तक 27 हजार से अधिक प्रॉपर्टी आई.डी. स्व-प्रमाणित हो चुकी हैं।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सभी सम्पत्ति धारकों की सम्पत्ति का स्व-प्रमाणित होना आवश्यक है और यह उन्हीं के हित में भी है। प्रॉपर्टी आई.डी. स्व-प्रमाणित होने के बाद केवल सम्पत्ति मालिक ही उस डाटा को देख सकता है, कोई अन्य नहीं। ऐसा करने से प्रॉपर्टी आई.डी. लॉक हो जाती है। इस कारण कोई अन्य व्यक्ति न तो उस डाटा को देख पाएगा और न ही उसमें किसी प्रकार की छेड़छाड़ कर सकता है।
उन्होंने कहा कि सेल्फ सर्टिफिकेशन का कार्य नागरिकों की भागीदारी से ही पूर्ण होगा, इसलिए ज्यादा से ज्यादा नागरिक नगर निगम का सहयोग करें।

कोई भी व्यक्ति स्वयं कर सकता है यह काम

उप निगमायुक्त अशोक कुमार ने बताया कि कोई भी व्यक्ति स्वयं भी अपनी प्रॉपर्टी आईडी को स्व-प्रमाणित कर सकते हैं। उन्हें एनडीसी पोर्टल (प्रॉपर्टी डॉट यूएलबी हरियाणा डॉट जीओवी डॉट इन) साइट पर जाना होगा। अगर प्रॉपर्टी आईडी डाटा में कोई त्रुटि हो, तो रजिस्ट्री व आधार कार्ड जैसे आवश्यक दस्तावेज सहित नगर निगम कार्यालय के नागरिक सुविधा केन्द्र (सीएफसी) में आकर आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×