For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

कुरुक्षेत्र एलिवेटिड रेलवे ट्रैक का निर्माण कार्य मार्च तक होगा पूरा : मुख्य सचिव

06:46 AM Jan 13, 2024 IST
कुरुक्षेत्र एलिवेटिड रेलवे ट्रैक का निर्माण कार्य मार्च तक होगा पूरा   मुख्य सचिव
गुरुग्राम में शुक्रवार को सेक्टर 32 में हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम के नवनिर्मित कार्यालय भवन का उद‍्घाटन करते मुख्य सचिव संजीव कौशल। - हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 12 जनवरी (हप्र)
हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम (एचआरआईडीसी) द्वारा 350 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जा रहे करीब 6 किलोमीटर लंबे कुरुक्षेत्र एलिवेटिड ट्रैक का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है और यह कार्य इस वर्ष मार्च माह तक पूरा हो जाएगा। इस ट्रैक के बनने से कुरुक्षेत्र-नरवाना रेलवे लाइन पर पांच मानवयुक्त लेवल क्रासिंग समाप्त हो जाएंगे और कुरुक्षेत्र शहर में रेल एवं सड़क यातायात के संचालन एवं सुरक्षा में उल्लेखनीय सुधार होगा।
संजीव कौशल आज गुरुग्राम के सेक्टर-32 में हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम के नवनिर्मित कार्यालय भवन का उदघाटन करने के उपरांत निगम के प्रथम वार्षिक समारोह को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निगम की सहयोगी कंपनी हरियाणा रेल ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर (एचओआरसी) द्वारा 126 किलोमीटर लंबा पलवल से सोनीपत तक, सोहना, मानेसर और खरखौदा होते हुए डबल स्टैक कंटेनर माल ढुलाई के लिए ओवरहेड इलेक्ट्रिफिकेशन के साथ एक मध्य-उच्च गति का नया रेलवे ट्रैक बिछाया जा रहा है। इस पर डबल डेकर मालगाड़ी भी आसानी से चल सकेगी। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा किया जा चुका है। इस रेल परियोजना में सोनीपत, रोहतक, झज्जर व गुरुग्राम जिला का कुछ हिस्सा शामिल है।
हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक राजेश अग्रवाल ने निगम की विभिन्न रेल परियोजनाओं की प्रगति पर
प्रकाश डाला।

Advertisement

हरियाणा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन का गठन जल्द

बाद में पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) की तर्ज पर हरियाणा रेल मेट्रो कारपोरेशन (एचएमआरसी) का भी जल्दी ही गठन कर दिया जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement