For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

तीन बार की डेडलाइन के बाद भी पूरा नहीं हुआ निर्माण

11:13 AM Apr 21, 2024 IST
तीन बार की डेडलाइन के बाद भी पूरा नहीं हुआ निर्माण
जींद में निर्माणाधीन जींद-सोनीपत ग्रीन फील्ड नेशनल हाईवे।
Advertisement

जसमेर मलिक/हप्र
जींद, 20 अप्रैल
जींद-सोनीपत ग्रीनफील्ड नेशनल हाईवे के निर्माण की गति अब दम तोड़ चुकी है। इसके निर्माण की डेडलाइन लगातार बढ़ाई जा रही है। पहले इसका निर्माण नवंबर 2023 तक पूरा होना था। बाद में इसकी डेड लाइन मार्च 2024 तक निर्धारित की गई। अब यह डेडलाइन भी बीत चुकी है, लेकिन निर्माण का लगभग 10 प्रतिशत काम अभी बाकी है।
लगभग 4 साल पहले जींद-सोनीपत ग्रीन फील्ड नेशनल हाईवे नंबर 352- ए का निर्माण कार्य शुरू हुआ था। यह नेशनल हाईवे सोनीपत जिले के मुरथल से गुजर रहे नेशनल हाईवे नंबर 44( पुराना नेशनल हाईवे नंबर वन) से शुरू होकर सोनीपत और गोहाना से होते हुए जींद तक आता है। लगभग 80 किलोमीटर लंबे इस नेशनल हाईवे के निर्माण पर एनएचएआई लगभग 799 करोड़ की राशि खर्च कर रहा है। नेशनल हाईवे नंबर 352-ए का निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद जींद से सोनीपत पहुंचने में महज 50 मिनट लगेंगे। फिलहाल जींद और सोनीपत के बीच जो पुराना नेशनल हाईवे है, उससे जींद से सोनीपत पहुंचने में लगभग डेढ़ से 2 घंटे तक लग जाते हैं। यह नेशनल हाईवे जींद से गोहाना, सोनीपत और आगे मुरथल तथा दिल्ली तक कनेक्टिविटी का सबसे छोटा और सुगम मार्ग होगा।
जींद-सोनीपत ग्रीन फील्ड नेशनल हाईवे के निर्माण ने शुरू में रफ्तार पकड़ी थी। तब लगता था कि यह नेशनल हाईवे दिसंबर 2022 के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगा। बाद में निर्माण की गति कम होती गई।

दिल्ली जाने का होगा सबसे छोटा रास्ता

यह हाईवे सोनीपत जिले के ईसापुर खेड़ी गांव के पास दिल्ली कटरा एक्सप्रेस हाईवे से कनेक्ट होगा। इस नेशनल हाईवे का निर्माण पूरा हो जाने के बाद जींद से दिल्ली जाने का यह सबसे छोटा रास्ता होगा। इसमें सबसे कम समय और ईंधन लगेगा। फिलहाल जींद से दिल्ली जाने के लिए जींद से गोहाना, सोनीपत तथा वाया रोहतक और बहादुरगढ़ दो रास्ते हैं। वाया सोनीपत होकर दिल्ली जाने में लगभग 2 घंटे तो सोनीपत तक लग जाते हैं।

Advertisement

प्रशासन ले रहा निर्माण रुचि

मनोज कुमार

हाईवे का निर्माण कार्य जल्द पूरा हो इसमें जींद और सोनीपत दोनों जिलों के डीसी व्यक्तिगत रुचि ले रहे हैं। सोनीपत के डीसी मनोज कुमार पहले जींद में तैनात थे। उन्होंने एनएचएआई अधिकारियों को कई बार इस नेशनल हाईवे का निर्माण कार्य जल्द पूरा करवाने के लिए कहा और कई बार अर्ध सरकारी पत्र भी लिखे। जींद के वर्तमान डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने भी एनएचएआई अधिकारियों को दो दिन पहले जींद में बुलाकर हाईवे के निर्माण की प्रगतिरिपोर्ट ली थी और उन्हें जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूरा करवाने के निर्देश दिए हैं। डीसी मोहम्मद इमरान रजा का कहना है कि यह नेशनल हाईवे जींद के विकास के लिए बहुत अहम है। एनएचएआई अधिकारियों को जितना जल्दी हो सके, इसका निर्माण कार्य पूरा करवाने के लिए कहा गया है।

मोहम्मद इमरान
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×