मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

बाबा मस्तनाथ समाधि मंदिर के मुख्य गुंबद का निर्माण पूरा : महंत बालकनाथ योगी

12:36 PM Jun 21, 2023 IST

रोहतक, 20 जून (हप्र)

Advertisement

बाबा मस्तनाथ अस्थल बोहर मठ के महंत बालकनाथ योगी ने बताया कि कई वर्षों से निर्माणाधीन बाबा मस्तनाथ समाधि मंदिर का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। उन्होंने बताया कि कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मंदिर के मुख्य गुंबद का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है और जल्द ही आमजन के लिए समाधि स्थल खोल दिया जाएगा। इस समाधि मंदिर का निर्माण 60 एकड़ भूमि पर किया जा रहा है, जिसमें 5 लाख 50 हजार घनफुट पत्थर का इस्तेमाल किया जाएगा। यह समाधि मंदिर भारत में ही नहीं, संपूर्ण विश्व में एक ऐतिहासिक धरोहर स्वरूप स्थापत्य एवं वास्तुकला का गौरव बनेगा।

महंत बालकनाथ योगी ने बताया कि अस्थल बोहर का यह प्राचीन मठ आठवीं शताब्दी से अब तक जनकल्याण, समाजसेवा, राष्ट्रोत्थान एवं प्रकृति संरक्षण की शिक्षा-दीक्षा में प्रवृत्त रहा है। यहां से दीक्षा प्राप्त कर अनेक नाथ योगियों ने संपूर्ण भारत एवं कई देशों में नाथ संप्रदाय के आश्रम स्थापित कर ‘विधेयम् जन सेवनम्’ के भाव को जन-जन तक पहुंचाने के साथ-साथ साधना की मुख्य चार धाराओं हठयोग, कर्मयोग साधना, सनातन धर्म संरक्षण, राष्ट्रप्रेम आराधना का अवलंबन किया है।

Advertisement

Advertisement