मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

संवैधानिक संस्थाएं पीएम की निजी संपत्ति नहीं : राहुल गांधी

08:01 AM Apr 16, 2024 IST
वायनाड में सोमवार को लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान रोड शो करते कांग्रेस नेता राहुल गांधी। -प्रेट्र
Advertisement

वायनाड, 15 अप्रैल (एजेंसी)
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर तीखा हमला करते हुए कहा कि संवैधानिक संस्थाएं उनकी निजी संपत्ति नहीं है बल्कि यह प्रत्येक भारतीय नागरिक की हैं। केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा पर देश के सभी संवैधानिक संस्थाओं पर कब्जा करने का आरोप लगाते हुए वायनाड लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार राहुल गांधी ने कहा कि आम चुनाव में लड़ाई संविधान की रक्षा करने और उसे नष्ट करने की चाह रखने वालों के बीच है।

कूच बिहार में ममता बनर्जी पार्टी प्रत्याशी जगदीश चंद्र बर्मा के समर्थन में रैली करती हुईं। -प्रेट

वह इस पहाड़ी निर्वाचन क्षेत्र के वेल्लीमुंडा में रोड शो करने के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं और मतदाताओं को संबोधित कर रहे थे। गांधी ने कहा कि संविधान वह दस्तावेज है जो सभी भारतीयों के अधिकारों की रक्षा करता है, चाहे वे कोई भी भाषा बोलते हों, चाहे किसी भी समुदाय से हों, चाहे किसी भी धर्म को मानते हों और चाहे किसी भी राज्य के निवासी हों। उन्होंने कहा कि संविधान की नजर में सभी एक समान हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा के कुछ सांसद पहले और अब भी कह रहे हैं कि वे संविधान को बदल देंगे। राहुल ने कहा कि यह कांग्रेस पार्टी की जिम्मेदारी है कि वह प्रत्येक भारतीय नागरिक की उसके समुदाय, धर्म और राज्य से परे जाकर रक्षा करे।

Advertisement

तमिलनाडु के नीलगिरि में द्रमुक नेता उदयनिधि स्टालिन पार्टी उम्मीदवार अंडीमुथु के साथ रैली को संबोधित करते हुए । -प्रेट्र

वह दूसरी बार वायनाड में चुनाव प्रचार करने के लिए आए हैं। केरल की सभी 20 लोकसभा सीट के लिए लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा।

औरंगाबाद में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को एनडीए उम्मीदवारों के समर्थन में रैली करते हुए। -प्रेट्र

कांग्रेस ने चुनाव गीत किया जारी

नयी दिल्ली (एजेंसी) : कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार को चुनाव अभियान से जुड़ा एक गीत (कैम्पेन सॉन्ग) जारी किया। पार्टी महासचिव जयराम रमेश और प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कांग्रेस मुख्यालय में ‘हम साथ हैं तो हाथ ये हालात बदल देगा’ बोल वाला यह गीत जारी किया। रमेश ने संवाददाताओं से कहा, ‘कांग्रेस के प्रचार अभियान का पहला चरण था-‘मेरे विकास का दो हिसाब’। इसके बाद हमारा चुनाव अभियान ‘हाथ बदलेगा हालात’ शुरू हुआ। इसके साथ कांग्रेस ने अपना ‘न्याय पत्र’ जारी किया था, जिसमें हमने 5 न्याय की 25 गारंटी दी हैं। हमने अपने प्रचार को जारी रखते हुए एक गीत तैयार किया है, जिसे आज जारी किया जा रहा है।’

मुरादाबाद में सोमवार को चुनावी रैली के दौरान पार्टी उम्मीदवारों के साथ बसपा प्रमुख मायावती। -प्रेट्र

राहुल गांधी के हेलीकॉप्टर की जांच

नीलगिरी (एजेंसी) : तमिलनाडु के नीलगिरी में निर्वाचन अधिकारियों ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर आए एक हेलीकॉप्टर की सोमवार को जांच की। पुलिस ने बताया कि उड़ान दस्ते के अधिकारियों ने हेलीकॉप्टर के यहां उतरने के बाद उसकी तलाशी ली। राहुल केरल में अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड जा रहे थे जहां उनका जनसभा को संबोधित करने समेत कई चुनाव प्रचार गतिविधियों में भाग लेने का कार्यक्रम था। वह लगातार दूसरी बार वायनाड से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

कर्नाटक के चिकमगलुर में सोमवार को लोकसभा चुनाव के लिए डाक मतपत्र के माध्यम से वोट डालती एक वरिष्ठ नागरिक। -प्रेट्र

हर दिन हो रही 100 करोड़ की जब्ती : चुनाव आयोग

नयी दिल्ली, 15 अप्रैल (एजेंसी)
निर्वाचन आयोग ने सोमवार को कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव अधिकारी एक मार्च से हर दिन 100 करोड़ रुपये मूल्य की जब्ती कर रहे हैं। आयोग ने बताया कि प्रवर्तन अधिकारी लोकसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू होने से पहले ही 4,650 करोड़ रुपये की जब्ती कर चुके हैं, जो 2019 लोकसभा चुनावों में की गई ‘कुल जब्ती से अधिक’ है। ‘ऐसे में जब 2024 के आम चुनाव की प्रक्रिया जारी है, आयोग देश में लोकसभा चुनाव के 75 वर्षों के इतिहास में सबसे अधिक जब्ती करने की राह पर है।’ प्रवर्तन एजेंसियों ने धनबल पर रोक लगाने के लिए 4,650 करोड़ रुपये से अधिक की जब्ती की है। कुल जब्ती में 395 करोड़ रुपये नकद, 489 करोड़ रुपये से अधिक की शराब और 2,069 करोड़ रुपये मूल्य के मादक पदार्थ शामिल हैं। पिछले कुछ वर्षों में गुजरात, पंजाब, मणिपुर, नगालैंड, त्रिपुरा और मिजोरम में चुनावों के दौरान बड़ी मात्रा में जब्ती की गई है।

Advertisement
Advertisement