मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

चंडीगढ़ से दिल्ली के अक्षरधाम तक मिलेगी कनेक्टिविटी

11:09 AM Nov 14, 2023 IST
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 13 नवंबर
जीटी रोड यानी एनएच-1 पर ट्रैफिक बोझ अाने वाले समय में कम होने वाला है। नॉर्थ को एक नया एक्सप्रेस-वे मिल रहा है। केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद इस पर काम शुरू हो चुका है। भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया भी पूरी की जा चुकी है। इस नये ग्रीन फील्ड कॉरिडोर से हरियाणा के साथ-साथ उत्तर प्रदेश को भी बड़ा फायदा होगा। हालांकि एक्सप्रेस-वे का बड़ा हिस्सा यूपी में है, लेकिन हरियाणा को भी इसका काफी लाभ मिलेगा।
केंद्र सरकार ने अम्बाला से नयी दिल्ली स्थित अक्षरधाम मंदिर तक इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण को मंजूरी दी थी। इस प्रोजेक्ट पर अब काम शुरू हो चुका है। अम्बाला में गृह मंत्री अनिल के निवास के नजदीक तथा यहां बन रहे शहीदी स्मारक के पास जीटी रोड से यह कनेक्ट होगा। इस एक्सप्रेस-वे से हरियाणा के अलावा चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, पंजाब तथा जम्मू-कश्मीर को भी फायदा होगा। हैवी ट्रैफिक के अलावा प्राइवेट लोगों को भी जीटी रोड का एक वैकल्पिक रूट मिल सकेगा।
यूपी के शामली व बागपत आदि एरिया से होते हुए यह एक्सप्रेस-वे इंद्री और रादौर हलके के बीच से हरियाणा में एंट्री करेगा। एक तरह से इसे यमुना एक्सप्रेस-वे भी कहा जा सकेगा क्योंकि यह कई जगह पर यमुना नदी के साथ-साथ गुजरेगा। इस नई सड़क का अम्बाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र व पंचकूला को सीधा फायदा पहुंचेगा। वहीं करनाल, पानीपत और सोनीपत का ट्रैफिक कम हो सकेगा।
चूंकि यह यमुना नदी को क्रॉस करेगा, ऐसे में यूपी से हरियाणा को कनेक्ट करने का भी एक और रास्ता मिल जाएगा। अम्बाला कैंट में शहीदी स्मारक के पास जीटी रोड पर मिलने के बाद यहां से पंचकूला-चंडीगढ़ के अलावा हिमाचल प्रदेश, पंजाब व जम्मू-कश्मीर तक की कनेक्टिविटी हो सकेगी। इतना ही नहीं, जीरकपुर में ढिल्लों प्लाजा से बाईपास के जरिये कालका एक्सप्रेस-वे तक कनेक्ट करने के लिए भी रिंग रोड पर काम चल रहा है। इसी के तहत घग्गर नदी पर क्लोवर लीफ बनाया जा रहा है। इसके बनने के बाद पिंजौर-कालका, सोलन व शिमला आदि से आने वाला ट्रैफिक सीधे डेराबस्सी पहुंच सकेगा।

कैबिनेट के पास एक एक्सप्रेस-वे

पानीपत से सिरसा के चौटाला गांव तक बनने वाले नये एक्सप्रेस-वे का प्रपोजल मंजूरी के लिए केंद्रीय कैबिनेट के पास लंबित है। इस पर अधिकांश औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) बन चुकी है और कैबिनेट की मंजूरी के बाद इस पर काम शुरू हो सकेगा। भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत यह प्रोजेक्ट तैयार किया है। यह एक्सप्रेस-वे 152डी की तर्ज पर बनाया जाएगा।

Advertisement

हिसार से रेवाड़ी तक भी बनेगी सड़क

152-डी के पैटर्न पर ही केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय द्वारा हिसार से रेवाड़ी तक एक्सप्रेस-वे बनाने की तैयारी है। हरियाणा की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को मंत्रालय सैद्धांतिक तौर पर मंजूरी दे चुका है। इसकी विस्तृत परियोजना रिपेार्ट पर काम चल रहा है। हिसार से तोशाम, बाढ़डा, कनीना, महेंद्रगढ़ आदि को टच करते हुए यह नया हाईवे रेवाड़ी तक पहुंचेगा। इसके बीच में आने वाले शहरों व कस्बों के बाईपास भी इसके के अंतर्गत बनाए जाएंगे।

 

अम्बाला से नई दिल्ली के अक्षरधाम तक नये एक्सप्रेस-वे को मंजूरी मिल चुकी है। भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी होने के बाद इस पर काम शुरू हो चुका है। यह जीटी रोड के वैकल्पिक एक्सप्रेस-वे के रूप में काम करेगा। इससे नॉर्थ इंडिया के कई राज्यों को सीधा फायदा होगा। चौटाला से पानीपत तक तथा हिसार से रेवाड़ी तक ग्रीन फील्ड कॉरिडोर को भी जल्द मंजूरी मिलेगी।


-दुष्यंत चौटाला, डिप्टी सीएम

Advertisement
Advertisement