For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कांग्रेस के धर्मबीर गांधी जीते, तीसरे नंबर पर रहीं प्रणीत कौर

11:02 AM Jun 05, 2024 IST
कांग्रेस के धर्मबीर गांधी जीते  तीसरे नंबर पर रहीं प्रणीत कौर
पटियाला लोकसभा सीट से विजयी कांग्रेस के उम्मीदवार धर्मबीर गांधी चुनाव अधिकारी अहमद परे से जीत का प्रमाणपत्र प्राप्त करते हुए।-निस
Advertisement

गुरतेज सिंह प्यासा
संगरुर, 4 जून
पटियाला लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार डॉ धर्मबीर गांधी ने लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की है। उन्होंने पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी डॉ बलवीर सिंह को 14831 वोटों से हराया। डॉ. धर्मबीर गांधी को 3,05,616 वोट मिले जबकि आप के डॉ. बलवीर सिंह ने 2,90,785 वोट हासिल किये। महारानी प्रणीत कौर 2,88,998 वोट के साथ तीसरे नंबर पर रहीं। शिरोमणि अकाली दल के प्रत्याशी एनके शर्मा को 1,53,978 वोट मिले जो चौथे स्थान पर रहे।


पटियाला लोकसभा सीट काफी चर्चा में रही थी। उल्लेखनीय है कि धर्मबीर गांधी और प्रणीत कौर 2014 और 2019 में भी एक दूसरे के खिलाफ चुनावी मैदान में थे। 2014 में गांधी आप के प्रत्याशी थे जब कि प्रणीत कौर कांग्रेस प्रत्याशी थीं उस समय गांधी ने जीत हासिल की थी। 2019 में प्रणीत कौर जीती थीं।
पटियाला लोकसभा क्षेत्र में 18.06 लाख पंजीकृत मतदाता है और इस क्षेत्र के तहत नाभा, पटियाला (ग्रामीण), राजपुरा, डेरा बस्सी, घनौर, सनौर, पटियाला, समाना और शुतराणा विधानसभा क्षेत्र आते हैं। वर्ष 1952 से कांग्रेस ने सीट से 17 में से 10 बार जीत हासिल की है। शिरोमणि अकाली दल ने तीन बार इस सीट पर जीत दर्ज की है। पटियाला लोकसभा क्षेत्र को परनीत कौर का गढ़ माना जाता था। उन्होंने लगातार तीन बार 1999, 2004 और 2009 में इस क्षेत्र का लोकसभा में प्रतिनिधित्व किया लेकिन उन्हें 2014 के चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) के धर्मबीर गांधी से शिकस्त मिली। वह 2019 में इस सीट से पुन: निर्वाचित हुईं और लोकसभा में लौटीं। पेशे से चिकित्सक और समाजसेवी गांधी ने उन्हें हरा दिया जो अब कांग्रेस के साथ हैं।
पंजाब में भाजपा के तरणजीत सिंह संधू जैसे पूर्व राजनयिक, कैप्टन अमरिंदर की पत्नी प्रणीत कौर और पूर्व सीएम बेअंत सिंह के पोते रवनीत सिंह बिट्टू जैसे नामी चेहरे उतरे थे, लेकिन पार्टी को हार ही मिली।

Advertisement

समर्थकों संग जीत का जश्न मनाते धर्मबीर

Advertisement

पटियाला में जीत के बाद धर्मबीर गांधी के समर्थक ढोल नगाड़ों पर नाचते हुए। बता दें कि आप उम्मीदवार को निकटतम मुकाबले में हराने वाले कांग्रेस के गांधी ने दूसरी बार यहां जीत हासिल की है। -ट्रिन्यू
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×