मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

कांग्रेसी अब हिसाब मांग रहे, उनके दौर में एससी-बीसी का होता था शोषण

09:30 AM Jul 21, 2024 IST
हिसार में शनिवार को महाराजा दक्ष प्रजापति जयंती के राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को सम्मानित करते स्थानीय लोग। -हप्र
Advertisement

हिसार, 20 जुलाई (हप्र)
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस नेता आज घूम-घूम कर हिसाब मांग रहे हैं, लेकिन उनकी केंद्र और राज्य में सरकार के वक्त एससी-बीसी वर्ग के हितों का हनन होता था, उनका शोषण होता था। उन्होंने कहा कि कांग्रेसी झूठ बोलकर लोगों को गुमराह कर रहे हैं।
सैनी ने कहा कि अब हम गरीबों का शोषण नहीं होने देंगे, उन्हें मजबूती से आगे बढ़ाने का काम करेंगे। उन्होंने अपना उदाहरण देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब के बेटे को प्रदेश के मुखिया की जिम्मेदारी सौंपी है। कांग्रेस के नेता बताएं कि क्या वे पिछड़ा वर्ग को इतना बड़ा सम्मान प्रदान करेंगे।
मुख्यमंत्री नायब सैनी शनिवार को महाराजा दक्ष प्रजापति जयंती के राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अपने कार्यकाल में विपक्ष ने बैकवर्ड क्लास के हकों का विरोध किया। जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीसी-ए के हक में बिल लेकर आए तो विपक्ष ने उसका भी विरोध किया। लेकिन पीएम मोदी अपनी बात पर अडिग रहे और पिछड़े वर्गों को नौकरियों तथा शैक्षणिक संस्थाओं में दाखिले में 27 प्रतिशत आरक्षण देने का काम किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा मिट्टी कला बोर्ड के बजट में बढ़ोतरी की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी नौकरियों में बीसी-ए के बैकलॉग को जल्द भरा जाएगा।
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि उनकी सरकार का प्रयास है कि सभी वर्गों के लोग आगे बढ़ें, सभी का उत्थान हो और सभी को बराबर के हक मिलें। इस दिशा में सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय दर्शन के अनुरूप विकास का लाभ उन लोगों तक पहुंचाने के लिए कई ठोस कदम उठाए हैं, जो किन्ही कारणों से पिछड़े रह गये थे। सरकार ने पिछड़ा वर्ग के कल्याण व उत्थान के लिए अनेक योजनाएं चलाई हैं। क्रीमीलेयर की आय सीमा को केंद्र सरकार की तर्ज पर 6 लाख रुपये वार्षिक से बढ़ाकर 8 लाख रुपये कर दिया है। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं में बीसी-ए को 8 प्रतिशत प्रतिनिधित्व दिया गया है। इसके अलावा, पिछड़े वर्गों के उत्थान व कल्याण के लिए पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन किया गया है।
सीएम ने सपरा हॉस्पिटल से बाई पास राजगढ़ रोड तक की सड़क तथा जिला हिसार में गांव तलवंडी रुक्का से गांव चनाना तक हरियाणा राज्य विपणन बोर्ड की लगभग 6 किमी. की सड़क को बनाने की भी घोषणा की। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि जो समाज अपने पूर्वजों को याद नहीं करता, वह उन्नति नहीं कर सकता। वहीं विधानसभा के उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा ने महाराजा दक्ष प्रजापति की जयंती सरकारी स्तर पर मनाने के निर्णय पर मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। कार्यक्रम में विधायक विनोद भयाना, विधायक जोगीराम सिहाग, पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, पूर्व मंत्री रामबिलास शर्मा, पूर्व मंत्री कर्णदेव कंबोज, पूर्व मंत्री प्रो. छत्रपाल सिंह, पूर्व राज्यसभा सांसद डीपी वत्स, पूर्व विधायक वेद नारंग, जिला अध्यक्ष आशा खेदड़, माटी कला बोर्ड के चेयरमैन ईश्वर मालवाल, जिला परिषद के अध्यक्ष सोनू डाटा अन्य मौजूद रहे।

आर्य नगर, कैमरी गांव को शामिल किया जाएगा महाग्राम योजना में
सीएम ने समारोह में घोषणा करते हुए कहा कि हिसार के आर्य नगर और कैमरी गांव को जल्द ही महाग्राम योजना में शामिल किया जाएगा। इसके अलावा, आर्य नगर गांव में जमीन उपलब्ध होने पर डॉ. बीआर अम्बेडकर के नाम पर कम्युनिटी सेंटर बनाया जाएगा। वहीं गंगवा रोड, साकेत कॉलोनी कम्युनिटी सेंटर के पास उपलब्ध जमीन पर अर्बन हेल्थ सेंटर बनाया जाएगा।

Advertisement

गुरु दक्ष आईटीआई, 15 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने की घोषणा

मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि गुरु दक्ष आईटीआई, आर्य नगर हिसार में 15 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाया जाएगा और आईटीआई में डिजिटल पुस्तकालय का निर्माण हाेगा। साथ ही विशेष पाइपलाइन के माध्यम से पीने के पानी की समस्या का भी निदान किया जाएगा। उन्होंने कुम्हार धर्मशाला प्रेम नगर हिसार में शेड के निर्माण के लिए 21 लाख रुपये की राशि की मंजूरी की भी घोषणा की।

Advertisement
Advertisement