For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कांग्रेस कार्य समिति की बैठक शुरू, लोकसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन पर चर्चा

12:40 PM Jun 08, 2024 IST
कांग्रेस कार्य समिति की बैठक शुरू  लोकसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन पर चर्चा
सीडब्ल्यूसी बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे सोनिया गांधी, राहुल गांधी और के.सी. के साथ। पीटीआई फोटो
Advertisement

नयी दिल्ली, आठ जून (भाषा)

CWC meeting: कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक शनिवार को आरंभ हो गई जिसमें लोकसभा चुनाव और इसमें पार्टी के प्रदर्शन पर चर्चा की जा रही है।

Advertisement

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में आयोजित विस्तारित कार्य समिति की बैठक में पार्टी संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और कार्य समिति के अन्य सदस्य एवं वरिष्ठ नेता मौजूद हैं।


कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि जनता ने कांग्रेस पर भरोसा कर तानाशाही और संविधान विरोधी ताकतों को करारा जवाब दिया है। ‘इंडिया' के घटक दलों ने एक टीम के रूप में काम किया, हमें यह याद रखना चाहिए कि हम परिश्रम और दृढ़ संकल्प के साथ किसी भी प्रतिद्वंद्वी को हरा सकते हैं।

Advertisement

खड़गे ने कहा कि कांग्रेस कार्यसमिति देश-भर में फैले कांग्रेस पार्टी के नेताओं और करोड़ों कार्यकर्ताओं का धन्यवाद करती है, जिन्होंने पिछले कुछ महीनों में अथक परिश्रम किया। मैं आपकी दृढ़ इच्छा शक्ति, संकल्प और परिश्रम के लिए बधाई देता हूं।

उन्होंने कहा कि जनता ने हम में विश्वास व्यक्त कर के तानाशाही शक्तियों और संविधान विरोधी ताक़तों को कड़ा जवाब दिया है। हिंदुस्तान के मतदाताओं ने बीजेपी के 10 साल की विभाजनकारी, नफरत और ध्रुवीकरण की राजनीति को खारिज किया है।


कांग्रेस कार्यसमिति कांग्रेस के सभी नव-निर्वाचित सदस्यों को बधाई देती है, जिन्होंने विपरीत परस्तिथियों में चुनाव लड़कर जीत हासिल की। उन्हें 18वीं लोक सभा का सदस्य बनने पर शुभकामनाएं। खड़गे ने कहा कि वह इस मौके पर श्रीमती सोनिया गांधीजी को भी धन्यवाद देना चाहेंगे, जिन्होंने चुनाव की तैयारियों, गठबंधन की बैठकों में बढ़-चढ़कर भाग लिया और अपने लंबे अनुभव के आधार पर हम सब का मार्गदर्शन किया।

खड़गे ने कहा, मैं लोगों के चहेते, राहुल गांधी जी को भी बधाई देना चाहूँगा जिन्होंने संविधान, आर्थिक गैर बराबरी, बेरोजगारी और सामाजिक न्याय और सौहार्द्र जैसे मसलों को जन-जन का मुद्दा बना दिया।

यह राहुलजी के नेतृत्व में दो साल पहले 4 हजार किलोमीटर लंबा भारत जोड़ो यात्रा और फिर 6,600 किलोमीटर लंबी भारत जोड़ो न्याय यात्रा का फल है, जिसकी मदद से हमें जनता से जुड़ने और उनकी समस्याओं, सरोकारों, और आकांक्षाओं को जानने में मदद मिला। इसी आधार पर कांग्रेस पार्टी ने अपना चुनावी अभियान तैयार किया।

खड़गे ने कहा प्रियंकाजी को खास तौर पर बधाई देना चाहूंगा जिन्होंने अमेठी और रायबरेली के साथ-साथ देश के अन्य हिस्सों में भी ज़ोरदार प्रचारकिया।

मैं कांग्रेस के अपने सभी वरिष्ठ सहयोगियों को धन्यवाद दूँगा जिन्होंने एक TEAM की तरह काम किया। ये हमारे सामूहिक प्रयासों का ही असर था कि देश भर में हमारे कार्यकर्ता साथियों ने एक नयी उमंग और जोश के साथ काम किया। उन्होनेअपने-अपने क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया। हमे यह बात हमेशा याद रखनी है कि परिश्रम और संकल्प से हम बड़े से बड़े विरोधी को मात दे सकते है।

यहां मैं इस बात का भी ख़ास उल्लेख करना चाहूंगा कि जहां-जहां से भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा गुज़री, वहाँ पर कांग्रेस पार्टी के वोट प्रतिशत और सीटों में बढ़ोतरी हुई। मणिपुर जहां से न्याय यात्रा शुरू हुई वहाँ हम दोनों सीटें जीते। नागालैंड, असम, मेघालय जैसे उत्तर-पूर्व के कई राज्यों में हमे सीटें मिली। महाराष्ट्र में हम सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरे। देशभर में कांग्रेस पार्टी को लोकतंत्र और संविधान बचाने के लिए लोगों का अपार समर्थन मिला।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×