For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

शाह बानो केस की तरह राम मंदिर का फैसला पलट देगी कांग्रेस : मोदी

06:56 AM May 08, 2024 IST
शाह बानो केस की तरह राम मंदिर का फैसला पलट देगी कांग्रेस   मोदी
Advertisement

बीड/खरगोन, 7 मई (एजेंसी)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को दावा किया कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो वह राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को उसी तरह पलट देगी, जैसे 1985 में शाह बानो मामले में अदालत के ऐतिहासिक फैसले को राजीव गांधी के नेतृत्व वाली तत्कालीन सरकार ने पार्टी की तुष्टिकरण की राजनीति के तहत पलट दिया था। मोदी ने कहा कि हाल ही में पार्टी छोड़ने वाले एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने खुलासा किया है कि ‘शहजादा’ (सांसद राहुल गांधी की ओर इशारा करते हुए) ने राम मंदिर मामले में चुनींदा लोगों की बैठक बुलाई और कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में वापस आती है तो शीर्ष अदालत का फैसला उसी तरह पलट दिया जाएगा जैसे उनके पिता (तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी) ने शाह बानो मामले में किया था।
गौर हो कि साल 1985 में, सुप्रीम कोर्ट ने इंदौर की एक मुस्लिम महिला शाह बानो के पक्ष में फैसला सुनाया था। शाह बानो ने तलाक के बाद अपने पति से गुजारा भत्ते की मांग की थी। लेकिन तत्कालीन राजीव गांधी सरकार ने एक अधिनियम के माध्यम से फैसले को पलट दिया था। महाराष्ट्र के बीड में एक चुनावी रैली में मोदी ने कहा, ‘ये लोग अन्य धर्मों के बारे में ऐसी बातें कहने की हिम्मत नहीं कर सकते। वे तुष्टीकरण की राजनीति के लिए भगवान राम और राम भक्तों का अपमान करते हैं।’ उधर, मध्य प्रदेश के खरगोन में प्रधानमंत्री ने कहा कि देश इतिहास के एक अहम मोड़ पर पहुंच गया है और लोगों को यह तय करना होगा कि देश ‘वोट जिहाद’ से चलेगा या ‘राम राज्य’ से। मोदी ने कहा, ‘पाकिस्तान में आतंकवादी भारत के खिलाफ जिहाद की धमकी दे रहे हैं और इधर, कांग्रेस के लोगों ने भी मोदी के खिलाफ वोट जिहाद करने की घोषणा की है... इसका मतलब है कि एक विशेष धर्म के लोगों को मोदी के खिलाफ एकजुट होकर वोट करने के लिए कहा जा रहा है। कल्पना कीजिए, कि कांग्रेस किस स्तर तक गिर गई है।’

कांग्रेस छोड़ चुके नेताओं की सुनिए

मोदी ने कहा, ‘कांग्रेस के इरादों को समझने के लिए आपको उन लोगों की बात सुननी होगी जो 20-25 साल से कांग्रेस के कार्यकर्ता और नेता रहे और अब इन लोगों ने कांग्रेस छोड़ दी है।’ मोदी बोले, ‘एक महिला ने कहा कि जब वह राम मंदिर गई तो उसे इतना ‘टार्चर’ किया गया कि उसे कांग्रेस छोड़नी पड़ी। इंडी गठबंधन के एक बड़े नेता ने कहा कि पाकिस्तान ने चूड़ियां नहीं पहनी हैं। उन्होंने कहा, मैं कांग्रेस के शहजादे से पूछता हूं कि आपके जो साथी ऐसा बोल रहे हैं उनकी मंशा क्या है?

Advertisement

भाजपा के हुए शेखर सुमन, राधिका खेड़ा

नयी दिल्ली : अभिनेता शेखर सुमन और कांग्रेस की पूर्व नेता राधिका खेड़ा भाजपा में शामिल हो गए। सुमन ने 2009 का लोकसभा चुनाव कांग्रेस के टिकट पर पटना से लड़ा था लेकिन वह तीसरे स्थान पर रहे थे। इस मौके पर खेड़ा ने आरोप लगाया कि कांग्रेस 'सनातन विरोधी, हिंदू विरोधी और राम विरोधी' बन गई है। 'मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षित सरकार के कारण यहां पहुंच सकीं। अगर छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार से मुझे सुरक्षा नहीं मिली होती तो मैं यहां तक नहीं पहुंच पाती।' फोटो-टि्रन्यू

बोले- इसलिए चाहिए 400 सीट

मध्य प्रदेश के धार में प्रधानमंत्री मोदी बोले कि भाजपा के नेतृत्व वाला राजग मौजूदा लोकसभा चुनाव में 400 सीट जीते ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कांग्रेस कश्मीर में अनुच्छेद 370 वापस न लाए और अयोध्या में राम मंदिर पर ‘बाबरी ताला’ न लगाए। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह कांग्रेस को अपने वोट बैंक को फायदा पहुंचाने के लिए ओबीसी कोटा की ‘डकैती’ से रोकने के लिए 400 लोकसभा सीट चाहते हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×